Joe biden defends withdrawal बाइडेन ने फैसले का किया बचाव
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Joe biden defends withdrawal बाइडेन ने फैसले का किया बचाव

बाइडेन ने फैसले का किया बचाव

Joe Biden said on the situation in Afghanistan, said - Criticisms will not make a difference, the army should be ashamed...

Joe biden defends withdrawal वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 20 साल के युद्ध के बाद अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के फैसले का बचाव किया है। उन्होंने पिछले 15 दिन में तीसरी बार देश को संबोधित किया है और अमेरिकी सेना की वापसी का जोरदार बचाव करते हुए इसे अमेरिका के लिए सबसे अच्छा और सही फैसला बताया है। बाइडेन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस से देश को दिए संबोधन में कहा कि ऐसा युद्ध लड़ने की कोई वजह नहीं है जो अमेरिकी लोगों के अहम राष्ट्रीय हितों में न हो।

Afghanistan

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा- पूरे दिल से मैं यह मानता हूं कि यह अमेरिका के लिए सही, विवेकपूर्ण और सबसे अच्छा फैसला है। गौरतलब है कि 11 दिन बाद अमेरिका पर हुए आतंकी हमले 9/11 की बरसी है। उससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने अफगानिस्तान से वापसी का बचाव किया है। गौरतलब है कि 9/11 के हमलों के कारण ही अमेरिका ने अफगानिस्तान में जाकर युद्ध शुरू किया था।

Read also कैप्टेन से मिले रावत, सिद्धू दिल्ली पहुंचे

बहरहाल, काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से अमेरिकी सैनिकों को लेकर आने वाले आखिरी सी-17 मालवाहक विमान ने मंगलवार को तड़के उड़ान भरी, जिसके बाद अफगानिस्तान में अमेरिका का सैन्य अभियान खत्म हो गया। इसके एक दिन बाद बाइडेन ने कहा कि अफगानिस्तान में असली विकल्प लड़ाई छोड़ने और उसे बढ़ाने के बीच था। उन्होंने कहा- मैं इस युद्ध को हमेशा के लिए बढ़ाना नहीं चाहता था। हमने एक दशक पहले अफगानिस्तान में जो लक्ष्य तय किया था हम उसमें कामयाब हुए। हम एक और दशक रहे। अब इस युद्ध को खत्म करने का वक्त आ गया था।

उन्होंने कहा- अफगानिस्तान के बारे में यह फैसला महज उस देश को लेकर नहीं है। यह दूसरे देशों के निर्माण के लिए, प्रमुख सैन्य अभियानों के एक युग की समाप्ति है। बाइडेन ने अफगानिस्तान से एक लाख 20 हजार से अधिक लोगों को निकाले जाने का जिक्र करते हुए कहा- अमेरिकी सेना और हमारे राजनयिकों व खुफिया पेशेवरों के अद्भुत कौशल, बहादुरी और निःस्वार्थ साहस के कारण यह अभियान अत्यधिक सफल हुआ। सैनिकों की वापसी की फैसले की आलोचना के बीच उन्होंने कहा- हम एक राष्ट्र के तौर पर युद्ध में बहुत लंबे वक्त तक रहे। अगर आप आज 20 वर्ष के हैं तो आप कभी नहीं जानते कि अमेरिका एक शांति प्रिय देश है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
वेबसीरीज में राशि खन्ना के साथ काम करेंगे शाहिद कपूर
वेबसीरीज में राशि खन्ना के साथ काम करेंगे शाहिद कपूर