nayaindia बीएचयू का 101वां दीक्षांत समारोह कल - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

बीएचयू का 101वां दीक्षांत समारोह कल

वारणसी। उत्तर प्रदेश में वाराणसी के काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) का 101वां दीक्षांत समारोह सोमवार को यहां स्वतंत्रता भवन में आयोजित किया जाएगा। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह ने रविवार को बताया कि समारोह से संबंधित तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुबह 10 बजे से विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय लोक वित्त और नीति संस्थान के अध्यक्ष विजय केलकर मुख्य अतिथि के रुप में दीक्षांत भाषण देंगे तथा बीएचयू के कुलाधिपति न्यायमूर्ति गिरिधर मालवीय दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

कुलपति प्रो0 राकेश भटनागर स्वागत भाषण देंगे। उन्होंने बताया कि समारोह में विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय के प्रो. सुनील कुमार सिंह एवं सामाजिक विज्ञान संकाय के डॉ. विमल कुमार लहरी को डी. लिट. की उपाधि प्रदान की जाएगी। प्रो. सिंह के डी. लिट. शोध का विषय ‘महामना के विचार व योगदान’ पर आधारित है जबकि डॉ. लहरी का ‘संत रविदास के सामाजिक दर्शन’ पर केन्द्रित है। भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय के इस वर्ष के दीक्षांत समारोह में डी.लिट की दो के अलावा पीएच.डी. की 732, एम. फ़िल. की 12, स्नातकोत्तर की 4511 तथा स्नातक की 6272 उपाधियों समेत 11529 उपाधियां प्रदान की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि समारोह में मंच से दो ‘चांसलर पदक’, दो स्वर्गीय ‘महाराजा विभूति नारायण सिंह स्वर्ण पदक’ एवं 29 बीएचयू पदक प्रदान किये जाएंगे। संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के शिवार्चित मिश्रा को वर्ष 2019 की समस्त स्नातकोतर परीक्षाओं में सर्वोच्च संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (सीजीपीए) प्राप्त करने के लिए चांसलर पदक एवं स्व0 महाराजा विभूति नारायण सिंह स्वर्ण पदक तथा आचार्य वेद (शुक्ल यजुर्वेद) परीक्षा 2019 में प्रथम स्थान पाने पर बीएचयू पदक प्रदान किया जाएगा।

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के अमन कुमार त्रिवेदी को वर्ष 2019 की समस्त स्नातक परीक्षाओं में सर्वोच्च संचयी ग्र्रेड प्वाइंट औसत प्राप्त करने पर ‘चांसलर पदक’ एवं स्व0 ‘महाराजा विभूति नारायण सिंह स्वर्ण पदक’ तथा शास्त्री (आनर्स) परीक्षा 2019 में प्रथम स्थान पाने पर ‘बीएचयू पदक’ प्रदान किया जाऐंगा। संकाय स्तर पर कुल मिलाकर 508 छात्रों को स्नातक एवं स्नातकोत्तर परीक्षाओं के लिए पदक और पुरस्कार प्रदान दिये जाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

2 × 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश के आसार
जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश के आसार