बाइडेन और हैरिस जीते लेकिन अब आगे क्या होगा? - Naya India
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया|

बाइडेन और हैरिस जीते लेकिन अब आगे क्या होगा?

न्यूयॉर्क। आज से लेकर 20 जनवरी 2021 के बीच 70 से ज्यादा दिन बाकी हैं, जब अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति शपथ ग्रहण करेंगे। शनिवार, 7 नवंबर को टेलीविजनों पर बाइडेन के प्रेसिडेंट चुने जाने की हेडलाइन प्रसारित हुईं। लेकिन वोटों की गिनती का लंबा काम अभी भी जारी है। न्यूज नेटवर्क ही अमेरिका में चुनावी दौड़ के दौरान नतीजे बताते हैं क्योंकि इसके लिए कोई राष्ट्रीय चुनाव निकाय नहीं है, जो नतीजों की घोषणा करे।

अमेरिकी चुनाव राज्य स्तर पर चलाए जाते हैं और परिणाम के आधिकारिक रूप से प्रमाणित होने से पहले एक लंबी प्रक्रिया होती है। साथ ही कागजी कार्रवाई खत्म करने की समय सीमा होती है। जैसे कि 8 दिसंबर तक राज्य स्तर पर वोटों की गिनती और कानूनी चुनौतियों के मुद्दे हल हो जाने चाहिए। फिर 538 इलेक्टोरल कॉलेज इन परिणामों पर अपनी आधिकारिक मुहर लगाकर उन्हें अमेरिकी कांग्रेस को सौंपते हैं।

इसके बाद 6 जनवरी, 2021 को अमेरिकी कांग्रेस एक संयुक्त सत्र आयोजित करेगी, जहां मौजूदा उपराष्ट्रपति माइक पेंस औपचारिक रूप से राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम की घोषणा करेंगे।

इस साल कानूनी कार्रवाई काफी हुई है। बाइडेन कैंपेन के वकील बॉब बाउर ने कहा कि ट्रंप कैंपेन के मुकदमे केवल चुनावी प्रक्रिया के बारे में एक झूठी कहानी फैलाने वाले हैं। वहीं ट्रंप कह रहे हैं कि उन्होंने चुनाव जीत लिया है और अब कैंपेन मामले को अदालत में लेकर जाएगा। खैर, मुख्य दिन 20 जनवरी, 2021 को बुधवार का होगा, जब राष्ट्रपति पद की शपथ ली जाएगी।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *