nayaindia Biden signs gun control law गन कंट्रोल कानून पर बाइडेन ने दस्तखत किए
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Biden signs gun control law गन कंट्रोल कानून पर बाइडेन ने दस्तखत किए

गन कंट्रोल कानून पर बाइडेन ने दस्तखत किए

American economy recession

वाशिंगटन। टेक्सास के युवाल्डे स्कूल में हुई गोलीबारी की घटना के ठीक एक महीने के बाद अमेरिका में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सांसदों ने कमाल की एकजुटता दिखाते हुए गन कंट्रोल कानून पास कर दिया और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस पर दस्तखत भी कर दिया। पहली बार गन कंट्रोल के मसले पर अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के 15 सांसदों ने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रस्ताव का समर्थन किया, जिससे कानून पास हुआ। उसके बाद राष्ट्रपति ने इस ऐतिहासिक महत्व के कानून पर दस्तखत कर दिए। गौरतलब है कि टेक्सास की शूटिंग में 19 बच्चों की मौत हुई थी।

इस घटना के बाद गन कंट्रोल कानून बनाने की मांग तेज हो गई थी। बंदूकों की पहुंच सीमित करने के लिए इस कानून में बैकग्राउंड चेक और बंदूक खरीदने के इच्छुक व्यक्ति की मानसिक स्थिति की जांच का प्रावधान किया गया है। माना जा रहा है कि गन कंट्रोल करने की दिशा में यह पहला कदम है। भले यह कानून बहुत सख्त नहीं हो लेकिन इससे यह उम्मीद बंधी है कि आने वाले दिनों में इस दिशा में और पहल होगी।

बहरहाल, बाइडेन ने यूरोप में प्रमुख राजनयिक शिखर सम्मेलनों के लिए रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस में कहा- हालांकि यह बिल वह सब कुछ नहीं करता जो मैं चाहता हूं, लेकिन इसमें उन कार्यों को शामिल किया गया है, जिनके लिए मैंने लंबे समय से आह्वान किया है जो कि जिंदगी बचाने के लिए जरूरी है। गौरतलब है कि अमेरिका में शूट आउट की घटनाएं लगातार होती रहती हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

15 + 19 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नोएडा का गालीबाज नेता गिरफ्तार
नोएडा का गालीबाज नेता गिरफ्तार