ताजा पोस्ट

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, कोरोना से जान गंवाने वाले परिवारों को मिलेगी 50,000 रुपये की आर्थिक मदद

Share
सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, कोरोना से जान गंवाने वाले परिवारों को मिलेगी 50,000 रुपये की आर्थिक मदद
कोरोना की दूसरी लहर ढ़लने लगी है। लेकिन जिन लोगों ने कोरोना काल में अपने परिवार वालों को खोया है उनके घाव कैसे भरेंगे। कोरोना के मामले धीरे-धीरे कम होने लगे है लेकिन कोरोना में जान गंवाने वाले परिवारों के घाव किसा प्रकार कम होंगे। दिल्ली में कोरोना महामारी में अपने परिजनों को गंवाने परिवारों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने ऐलान किया कि प्रत्येक कोरोना मृतक के परिवार को सरकार की ओर से 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। दिल्ली में कोरोना के आंकड़े तो कम होने लगे है लेकिन मौत के आंकड़े अभी भी चिंतित करने वाले है। इसे भी पढ़ें सीएम केजरीवाल ने किया आगाह, सिंगापुर में कोरोना का नया रूप भारत में हो सकता है तीसरी लहर का आगमन..

सीएम केजरीवाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

दिल्ली के हालात पर मंगलवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि इस संकट के वक्त में दिल्ली सरकार चार बड़े कदम उठाने जा रही है।
  1. सीएम ने कहा कि जिनके पास राशन कार्ड है, पहले उनसे थोड़े पैसे लिए जाते थे, लेकिन अब उनसे पैसा नहीं लिया जाएगा. हर कार्डधारी को 10 किलो मुफ्त राशन मिलेगा इसके अलावा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, अगर वो बताएंगे कि उन्हें राशन की जरूरत है तो उन्हें भी राशन मुफ्त दिया जाएगा| केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 72,00,000 राशन कार्ड धारकों को इस महीने से राशन मुफ्त में दिया जाएगा, उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे. केंद्र की तरफ से भी इन राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है| अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा।
  2. सीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में कुछ परिवार बेहद मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं।  प्रत्येक परिवार को जिसमें किसी की मौत कोरोना के कारण हुई है, उसे अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये दिए जाएंगे।
  3. जिस परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है, उस परिवार को ₹50000 मुआवजे के साथ-साथ 2500 रुपये महीना पेंशन दी जाएगी।
  4.  ऐसे बच्चे जिनके मां-बाप दोनों की मौत हो गई है, उनबच्चों को 25 साल उम्र तक हर महीने 2500 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा शिक्षा का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएंगी।

ऐसे बनाई योजना

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले 4 से 5 दिन के अंदर मैंने और मेरे मंत्रियों ने बैठकर इस पर काफी विचार मंथन किया। हमने यह देखने की कोशिश की कि लोग कहां-कहां मुसीबत में हैं और कहां-कहां से पैसा बचा सकते हैं। सभी जगहों से पैसा निकाल कर यह योजना जनता के लिए बनाई है।
Published

और पढ़ें