Naya India

अमेरिका के वीजा नियमों में बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। भारतीय नागरिकों को अमेरिका का वीजा मिलने में हो रही देरी से निपटने के लिए अमेरिका ने अपने वीजा नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब कोई भारतीय नागरिक भारत के अलावा किसी और देश में स्थित अमेरिकी दूतावास में जाकर भी वीजा का आवेदन कर सकता है और वहां इंटरव्यू का समय तय कर सकता है। अमेरिका ने साथ ही यह भी कहा है कि वह अमेरिकी वीजा के इंतजार का समय कम करने के हर संभव उपाय कर रहा है। गौरतलब है कि अमेरिकी वीजा के लिए अप्वाइंटमेंट की प्रतीक्षा अवधि अब भी पांच सौ दिनों से अधिक है।

भारत में अमेरिकी दूतावास ने रविवार को कहा कि जो भारतीय विदेश यात्रा कर रहे हैं, वे वहां के अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में जाकर वीजा अप्वाइंटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। थाईलैंड की मिसाल देते हुए अमेरिकी दूतावास ने कहा कि वहां बी1 और बी2 वीजा यानी यात्रा और कारोबार के लिए अप्वाइंटमेंट की सुविधा उपलब्ध है। भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने ट्विट किया- क्या आपकी आगामी यात्रा अंतरराष्ट्रीय है? यदि ऐसा है, तो आप अपने गंतव्य में अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में वीजा अप्वाइंटमेंट प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

गौरतलब है कि वीजा प्रोसेस में देरी को कम करने के लिए, अमेरिका ने हाल ही में नई पहल शुरू की है। इसमें पहली बार आवेदकों के लिए विशेष इंटरव्यू तय करना और कांसुलर स्टाफ की संख्या बढ़ाना शामिल है। वीजा बैकलॉग को कम करने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण के तहत, दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में वाणिज्य दूतावासों ने भी 21 जनवरी को विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस आयोजित किया।

Exit mobile version