nayaindia Forensic Institute in jodhpur : राजस्थान में सूर्यनगरी जोधपुर में खुलने जा रहा पहला फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट, 2 कोर्स से होगी शुरुआत
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया| Forensic Institute in jodhpur : राजस्थान में सूर्यनगरी जोधपुर में खुलने जा रहा पहला फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट, 2 कोर्स से होगी शुरुआत

राजस्थान में सूर्यनगरी जोधपुर में खुलने जा रहा पहला फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट, 2 कोर्स से होगी शुरुआत

Forensic Institute in jodhpur

राजस्थान में अपराध बढ़ते ही जा रहे है। इसके चलते प्रदेश को एक नई सौगात मिलने वाली है। राजस्थान के जोधपुर में शिक्षा के क्षेत्र में एक और सफलता मिलने वाली है। प्रदेश का पहला फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट जोधपुर में  स्थापित  होने जा रहा है। यह फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट की स्थापना पुलिस यूनिवर्सिटी में की जाएगी। ( Forensic Institute in jodhpur ) यह इंस्टीट्यूट गुजरात की नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की ओर से खोला जा रहा है। इस इंस्टीट्यूट की हामी राज्य सरकार ने दे दी है। सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी ने इसका प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेज दिया है। और इसके लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। आगामी 2 महीने के अंदर प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर स्टडी कोर्स शुरू भी कर दिया जाएगा।

Forensic Institute in jodhpur

also read: कृषि कानूनों के खिलाफ राहुल गांधी के नेतृत्व में संसद के बाहर सांसदों ने किया प्रदर्शन

अपराधियों को पकड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका

इस इंस्टीट्यूट की शुरुआत करने के पीछे एकमात्र कारण अपराध को रोकना है। अपराध को कम करने के लिए यह इंस्टीट्यूट बेहद जरूरी साहित होगा। जैसे हम कुछ फिल्मों में देखते है अपराध होने के बाद सबूत जुटाने में अहम भूमिका फॉरेंसिक डिपार्टमंट की होती है। ऐसे में हमें फॉरेंसिक एक्सपर्ट की जरूरत होती है। ( Forensic Institute in jodhpur ) प्रदेश में अपराध की संख्या बहुत अधिक है। अपराधियों को पकड़ने के लिए या उनके खिलाफ सबूत जुटाने के लिए प्रदेश में फिलहाल फॉरेंसिक एक्सपर्ट नहीं है। लेकिन उसके बावजूद इस इंस्टीट्यूट के शुरू होने से जोधपुर के साथ साथ अन्य जिलों में भी अपराधियों को पकड़ने में यह इंस्टीट्यूट काफी अहम भूमिका निभायेगा। संभवत कुछ ही सप्ताह में इंस्टीट्यूट में गतिविधियां शुरू हो जाएंगी और प्रारंभिक स्तर पर दो कोर्स खोले जाने की संभावना है।

Forensic Institute in jodhpur

दो कोर्स से शुरू होंगे फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट में ( Forensic Institute in jodhpur )

गुजरात की फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी में करीब 38 कोर्स संचालित हो रहे हैं।  ये सभी कोर्स फॉरेंसिक से जुड़े हुए हैं। इनमें से जोधपुर के इंस्टीट्यूट में प्रारंंभिक चरण में दो कोर्स शुरू होंगे। ( Forensic Institute in jodhpur ) दोनो कोर्स स्नातकोत्तर स्तर यानी मास्टर्स में MSC करवाएंगे। सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी के कुलपति आलोक त्रिपाठी ने बताया कि राज्य सरकार के पास फॉरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। जल्द ही इंस्टीट्यूट को शुरू कर दिया जाएगा। यह स्टेडी सेंटर स्थापित हो जाने से राजस्थान में अपराध अनुसंधान तकनीक में काफी मजबूती आयेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.

2 × three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पायलट ताक़तें रह गए!  नहीं बनेंगे सीएम, 19 अक्टूबर तक विधायकों की बैठक भी नहीं!
पायलट ताक़तें रह गए! नहीं बनेंगे सीएम, 19 अक्टूबर तक विधायकों की बैठक भी नहीं!