मप्र के 18 जिलों तक पहुंचा बर्ड फ्लू

भोपाल। मध्य प्रदेश में कौओं की मौत बर्ड फ्लू के चलते हो रही है, इसका खुलासा जांच रिपोर्ट से हुआ है। राज्य में बर्ड फ्लू का दायरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक 18 जिलों के पक्षियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि प्रदेश में अब तक 18 जिलों — इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा, भोपाल, होशंगाबाद, अशोकनगर, दतिया और बड़वानी में कौओं और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

प्रदेश के विभिन्न जिलों से 328 सैम्पल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला (एनआईएचएसएडी) जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। अलीराजपुर जिले से भेजे गये नमूनों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं पाया गया है। सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही राज्य और केन्द्र शासन द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार की जा रही है।

बर्ड फ्लू के कारण ही केरल सहित अन्य दक्षिण भारत के राज्यों से कुक्कुट सामग्री के परिवहन को प्रतिबंधित किया गया है। वहीं इंदौर, नीमच व आगर मालवा के चिन्हित स्थानों पर कुक्कुट कारोबार को एक सप्ताह के लिए बंद किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares