nayaindia बंगाल में बोर्ड की परीक्षाएं रद्द - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | पश्चिम बंगाल| नया इंडिया|

बंगाल में बोर्ड की परीक्षाएं रद्द

कोलकाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की ओर से 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द किए जाने के एक हफ्ते के बाद आखिरकार पश्चिम बंगाल सरकार ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं दोनों के छात्रों के लिए मूल्यांकन की प्रक्रिया विशेषज्ञों और शिक्षा विभाग के साथ सलाह करने के बाद दो बोर्डों द्वारा तय की जाएगी। उन्होंने बताया कि सात दिनों के भीतर मूल्यांकन के पैमाने की घोषणा कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक प्रेस कांफ्रेंस में सोमवार को कहा कि राज्य बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला सभी संबंधित पक्षों के साथ विचार करने के बाद किया गया है। इससे पहले राज्य सरकार ने रविवार को ई-मेल के जरिए इस मुद्दे पर आम लोगों की राय मांगी थी। मुख्यमंत्री ने सोमवार को बताया कि सरकार को 34 हजार ई-मेल मिले हैं और उनमें से 79 फीसदी ने सुझाव दिया है कि माध्यमिक यानी 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी जानी चाहिए और 83 फीसदी उच्च माध्यमिक यानी 12वीं की परीक्षा के खिलाफ थे।

पश्चिम बंगाल में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पहली बार मई में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी की वजह से स्थगित कर दी गई थीं। पश्चिम बंगाल सरकार ने 27 मई को यह भी घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा जुलाई और अगस्त में उनके संबंधित स्कूलों से आयोजित की जाएगी। इस बीच सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी और उसके बाद ज्यादातर राज्यों ने भी परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया। इस दबाव में बंगाल सरकार ने भी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

three × 1 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मालदीव जा रहे विमान की इमरजेंसी लैंडिंग
मालदीव जा रहे विमान की इमरजेंसी लैंडिंग