माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सृजित किये 210 नये परीक्षा केन्द्र

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस वर्ष होने वाली मुख्य परीक्षाओं के लिए राज्य में 210 नये परीक्षा केंद्र सृजित करने का फैसला लिया है। बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने आज यहां बताया कि इस फैसले के बाद बोर्ड की परीक्षाओं के लिए राज्य में 5680 परीक्षा केंद्र गठित हो जाएंगे।

उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा में आने वाले छोटी उम्र के स्कूली छात्र छात्राओं को परीक्षा केंद्र पहुंचने में कम से कम दूरी तय करनी पड़े। इसके दृष्टिगत प्रत्येक जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ व्यापक चर्चा, मंथन और उनकी अनुशंसा के बाद बोर्ड प्रबंधन ने नये परीक्षा केंद्र खोलने की स्वीकृति जारी की है।

उन्होंने बताया कि खोले जाने वाले नये केंद्रों में सबसे ज्यादा बाड़मेर में 22, जोधपुर में 16, बीकानेर में 15, अलवर में 14, जालोर में 14 परीक्षा केंद्र नये खोले गए है। इसके अतिरिक्त अजमेर में 10, दौसा में नौ, झुंझुनूं में आठ, पाली में सात, जयपुर, जैसलमेर, झालावाड़, सीकर, उदयपुर में छह छह, भीलवाड़ा, नागौर, प्रतापगढ़, हनुमानगढ़ में पांच पांच, धौलपुर, करौली में चार चार, टोंक, बूंदी में तीन तीन, बांसवाड़ा,

डूंगरपुर और बांरा में दो-दो, चित्तौड़गढ़, सिरोही, श्रीगंगानगर, राजसमंद जिले में एक-एक नया परीक्षा केंद्र खोला गया है।  उन्होंने बताया कि बोर्ड की बारहवीं की मुख्य परीक्षाएं पांच मार्च से तथा दसवीं की परीक्षाएं 12 मार्च से प्रारंभ होगी। सर्वाधिक परीक्षा केंद्र 556 जयपुर जिले में तथा सबसे कम 178 परीक्षा केंद्र अजमेर जिले में रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares