कोरोना के चलते आईसीयू में भर्ती हुए बोरिस जॉनसन

लंदन। कोरोना वायरस के लक्षणों से निजात न मिलने की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्थिति बिगड़ने के बाद उन्हें सघन निगरानी कक्ष (आईसीयू) में रखा गया है।

10 डाउनिंग स्ट्रीट ने यह जानकारी दी। लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में सोमवार को आईसीयू में भर्ती कराए जाने के बाद 55 वर्षीय जॉनसन ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब को फिलहाल उनकी जगह लेने को कहा है। डाउनिंग स्ट्रीट ने आईसीयू में जॉनसन को भेजे जाने को एहितयातन उठाया कदम बताया है क्योंकि स्वस्थ होने के लिए उन्हें वेंटिलेटर पर रखे जाने की जरूरत पड़ सकती है।

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, “आज दोपहर (सोमवार को) प्रधानमंत्री की हालत बिगड़ गई और उनकी चिकित्सा टीम की सलाह पर उन्हें अस्पताल में आईसीयू में रखा गया है।”प्रवक्ता ने कहा, “प्रधानमंत्री ने विदेश मंत्री डोमिनिक राब को, जहां भी जरूरी हो, वहां उनके स्थान पर काम करने को कहा है।अस्थायी प्रभार संभालने के बाद राब ने कहा कि सरकार का काम वैश्विक महामारी को हराने की जॉनसन की योजनाओं को आगे ले जाने पर केंद्रित होगा।

मंत्री ने कहा, ‘सरकार का कामकाज जारी रहेगा। प्रधानमंत्री सेंट थॉमस अस्पताल की उम्दा टीम की निगरानी में सुरक्षित हैं और सरकार का ध्यान कोरोना वायरस को हराने तथा देश को इस संकट से उबारने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देशों, सभी योजनाओं को आगे बढ़ाने पर केंद्रित रहेगा। डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि जॉनसन पूरी तरह होश में हैं और उनकी बहुत अच्छी देखभाल हो रही है जिसके लिए उन्होंने नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) के स्टाफ को धन्यवाद भी दिया है। इससे पहले सोमवार को जॉनसन ने अस्पताल से संदेश भेजा था कि उनका मनोबल बढ़ा हुआ है और वह कोरोना वायरस के संबंध में बनाई गई ब्रिटेन की नीति को देखने के लिए मंत्रियों के साथ संपर्क में हैं। जॉनसन के आईसीयू में भर्ती होने के बाद वैश्विक नेताओं ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना के साथ ढेरों संदेश भेजे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि समस्त अमेरिकी उनके ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में नियमित प्रेस वार्ता के दौरान संवाददाताओं से कहा,हम यह सुनकर बहुत दुखी हैं कि उन्हें आईसीयू में ले जाया गया है और सभी अमेरिकी उनके ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन ने प्रधानमंत्री जॉनसन के सभी डॉक्टरों से संपर्क किया है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस ने भी जॉनसन के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के महानिदेशक ने ट्विटर पर कहा, मैं अपने दोस्त बोरिस जॉनसन के बारे में सोच रहा हूं और मैं अपनी एवं डब्ल्यूएचओ की तरफ से उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जॉनसन जल्द इस कठिन स्थिति से उबर जाएंगे। उन्होंने ट्वीट किया, “इस मुश्किल वक्त में बोरिस जॉनसन, उनके परिवार और ब्रिटिश लोगों को मेरा पूर्ण सहयोग है। मैं उम्मीद करता हूं कि वह इस कटु अनुभव से तेजी से उबर पाएंगे।यूरोपीय आयोग की प्रमुख उरसुला वोन डेर लेयन ने भी जॉनसन के जल्द एवं पूरी तरह ठीक होने की कामना की। उन्होंने ट्वीट किया, “आज मेरी प्रार्थनाएं प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनके परिवार के लिए हैं।यूरोपीय संघ के ब्रेक्जिट वार्ताकार मिशेल बार्नियर ने भी उरसुला की प्रतिक्रिया को दोहराया। बार्नियर ने कहा, “जॉनसन के जल्द स्वस्थ होने की कामना है। मेरी प्रार्थनाएं आपके और आपके परिवार के साथ हैं।

इटली के प्रधानमंत्री गुइसेप कोंटे ने कहा, इस मुश्किल वक्त में इतालवी लोग ब्रिटेन के साथ हैं। हम एक-दूसरे के लिए खड़े हैं। जल्द स्वस्थ हो जाएं बोरिस जॉनसन। हॉलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट्टे ने कहा कि “डट कैबिनेट की तरफ से, मैं बोरिस जॉनसन, उनके परिवार और ब्रिटिश लोगों के इस मुश्किल वक्त में हिम्मत बनाए रखने की कामना करता हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि जल्द ही उनके स्वस्थ होने के बाद मैं उनसे बात कर पाउंगा।नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटनबर्ग ने कहा कि उनकी प्रार्थनाएं उनके दोस्त के साथ हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “बोरिस, हिम्मत बनाए रखें और जल्द स्वस्थ हो जाएं।सर्बिया के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुकिक ने अपने “प्रिय मित्र” के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, “डटे रहिए और लड़ते रहिए। हम, आपके दोस्त, आपके साथ हैं। अल्बानिया के प्रधानमंत्री एदी रामा ने ट्वीट किया, “मैं कामना करता हूं कि आप जल्द इस जंग को जीत लें और अपने बेहतरीन देश के नेतृत्व के लिए अपने पूरे जुनून एवं ताकत के साथ वापस आएं। हम सब इसमें साथ हैं और साथ मिलकर बेशक हमारी ही जीत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares