nayaindia Boris Johnson resigns बोरिस जॉनसन का इस्तीफा
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Boris Johnson resigns बोरिस जॉनसन का इस्तीफा

बोरिस जॉनसन का इस्तीफा

boris johnson visit india

लंदन। महीनों से चल रहे विवादों के बाद आखिरकार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देते हुए कहा कि पार्टी अब नया नेता चुनेगी। नया नेता चुने जाने तक वे जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। माना जा रहा है कि कंजरवेटिव पार्टी का नया नेता अक्टूबर तक चुना जाएगा। इससे पहले जॉनसन की सरकार के 50 मंत्रियों और सांसदों ने इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद उनके ऊपर पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया था। भारतीय मूल के ऋषि सुनक, लिज ट्रस और जेरेमी हंट को प्रधानमंत्री पद का मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

बहरहाल, गुरुवार को सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद से जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के चयन का रास्ता खुल गया है। कुछ ही दिन पहले अपनी ही पार्टी में अविश्वास प्रस्ताव से बच कर निकले जॉनसन ने गुरुवार को 10, डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर कहा- यह साफ है कि संसद में कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा यह है कि पार्टी का कोई नया नेता होना चाहिए। इसका मतलब एक नया प्रधानमंत्री होना चाहिए। गौरतलब है कि जॉनसन ने 2019 में तब की प्रधानमंत्री टेरिजा मे की जगह ली थी।

बोरिस जॉनसन ने भावुक होते हुए कहा कि अपनी सबसे नजदीकी टीम में से भी उनके नेतृत्व के खिलाफ आए कई इस्तीफों के बाद वे अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं लेकिन वे नया प्रधानमंत्री चुने जाने तक पद पर बने रहेंगे। प्रधानमंत्री पद पर उनके तीन साल के कार्यकाल में कई विवाद हुए, जिनमें सबसे अहम कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री आवास में पार्टी करने का है। बहरहाल, उन्होंने कहा- टोरी लीडरशिप की दौड़ के लिए एक नए टाइमटेबल की ज़रूरत होगी। अगले हफ्ते इस टाइमटेबल की घोषणा हो सकती है।

जॉनसन ने अपने इस्तीफे का ऐलान करते हुए कहा- राजनीति में कोई भी ऐसा नहीं है, जिसका स्थान कोई और नहीं ले सकता। मुझे दुख है कि मैं सफल नहीं हुआ। उन्होंने आगे कहा- मुझे दुख है कि मैं दुनिया का सबसे बेहतरीन काम छोड़ रहा हूं। जॉनसन ने कहा- मैं नए नेता का समर्थन करूंगा और नया नेता यूक्रेन को समर्थन देना जारी रखेगा। बहरहाल, ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ दिन में नए नेता का चुनाव होगा और जीतने वाला नेता अक्टूबर की शुरुआत में पार्टी के सालाना सम्मेलन में बोरिस जॉनसन की जगह लेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.

fourteen + three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उप्रः भदोही दुर्गा पूजा पंडाल में आग से 5 की मौत 64 घायल
उप्रः भदोही दुर्गा पूजा पंडाल में आग से 5 की मौत 64 घायल