nayaindia Mayawati 66th Birthday: BSP सुप्रीमो Mayawati  का 66वां जन्मदिन आज
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Mayawati 66th Birthday: BSP सुप्रीमो Mayawati  का 66वां जन्मदिन आज

चार बार UP के सीएम पद पर आसीन रही BSP सुप्रीमो Mayawati  का 66वां जन्मदिन आज, कर सकती हैं बड़ा ऐलान

लखनऊ | Mayawati 66th Birthday: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर आसीन रह चुकी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती आज अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं। आज उनकी पार्टी बसपा उनके जन्मदिन को ‘जन कल्याणकारी दिवस’ के रूप में मनाएगी। ऐसे में मायावती अपने जन्मदिन पर राजधानी लखनऊ में एक प्रेस कांफ्रेंस को भी संबोधित करेंगी।

Mayawati 66th Birthday: बसपा सुप्रीमो मायावती अपने जन्मदिन के अवसर पर उनकी ‘मेरे संघर्षमय जीवन’ और ‘बसपा मूवमेंट का सफरनामा’ के 17वें भाग और उसके अंग्रेजी संस्करण का विमोचन करेंगी। इसी के साथ ये भी माना जा रहा है कि, मायावती इस अवसर पर यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर सकती हैं।

up election BJP Mayawati

ये भी पढ़ें:- Army Day : पीएम मोदी ने की जवानों की तारीफ, भारतीय सेना अपनी बहादुरी और पेशेवराना अंदाज के लिए जानी जाती है

अपने दम पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान
बसपा सुप्रीमो मायावती उत्तर प्रदेश की चार बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं और अब आगामी विधानसभा चुनावों में भी पार्टी की जीत के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। 2012 विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद से पार्टी उनकी पार्टी को किसी भी चुनावों में जीत हासिल नहीं हो पाई है। हालांकि, इस बार मायावती ने अकेले अपने दम पर ही चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें:- चुनाव से पहले पंजाब में कांग्रेस के पूर्व मंत्री ने तोड़ा 50 साल पुराना नाता, अब ‘आप’ में हो सकते हैं शामिल

चार बार संभाली यूपी के सीएम पद की कमान
आपको बता दें कि, राजनीति में उतरने से पहले मायावती एक शिक्षिका थीं। 1989 में चुनावी मैदान में उतर कर मायावती पहली बार सांसद बनी और 1995 में अनुसूचित जाति की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं। इसके बाद 2001 में बसपा प्रमुख एवं पार्टी संस्थापक कांशीराम ने मायावती से प्रभावित होकर उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। इसके बाद मायावती एक बार फिर 2002-2003 में भाजपा की गठबंधन सरकार में यूपी के मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुई। मायावती ने एक बार फिर से 2007 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर चौथी बार यूपी की कमान संभाली, लेकिन 2012 के विधानसभा चुनाव में मायावती को हार का सामना करना पड़ा।

Leave a comment

Your email address will not be published.

two × 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बागी विधायकों के समर्थक कहां हैं?
बागी विधायकों के समर्थक कहां हैं?