justin trudeau returns power ट्रूडो फिर सत्ता में लौटे
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| justin trudeau returns power ट्रूडो फिर सत्ता में लौटे

ट्रूडो फिर सत्ता में लौटे

justin trudeau returns power

ओटावा। कनाडा में एक बार फिर जस्टिन ट्रूडो सत्ता में लौट आए हैं। कनाडा के लोगों ने तीसरी बार जस्टिन ट्रूडो पर भरोसा जताया है। प्रधानमंत्री ट्रूडो ने नतीजों के बाद देश के लोगों का आभार जताया। वोटों की गिनती के बाद खबर है कि कनाडा के लोगों ने लिबरल प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को एक बार फिर सत्ता मे लौटा दिया है, लेकिन वे पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफल रहे हैं। justin trudeau returns power

गौरतलब है कि उन्होंने पिछले महीने अचानक चुनाव का ऐलान किया था। हालांकि पांच सप्ताह के चुनाव प्रचार के बाद उनकी अधिकतर सीटों पर बड़ी जीत की मंशा पूरी नहीं हो सकी है। इन चुनावों में लिबरल पार्टी ने अन्य किसी भी पार्टी की तुलना में सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं। ट्रूडो ने एक ट्विट करके लोगों का आभार जताया है। उन्होंने लिखा है- थैंक यू कनाडा, अपना वोट डालने के लिए लिबरल टीम में अपना विश्वास रखने के लिए, एक उज्ज्वल भविष्य के चुनाव के लिए। हम कोविड के खिलाफ लड़ाई खत्म करने जा रहे हैं और कनाडा को आगे बढ़ाने जा रहे हैं।

justin trudeau returns power

गौरतलब है कि 2015 में ट्रूडो ने अपने दिवंगत पिता और पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो की लोकप्रियता के सहारे जीत हासिल की थी। हालांकि इसके बाद दो बार उन्होंने अपने दम पर पार्टी को जीत दिलाई। कनाडा चुनाव में लिबरल पार्टी 148 सीट पर और कंजरवेटिव पार्टी 103 सीटों पर आगे है। इनके अलावा ब्लॉक क्यूबेकोइस 28 और वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 22 सीटों पर आगे चल रहे हैं। ऐसा नहीं लगता है कि ट्रूडो पर्याप्त सीटें जीत पाएंगे और अन्य पार्टियों के सहयोग के बिना किसी कानून को पारित करा पाएंगे, लेकिन वे इतनी सीटें जरूर जीत सकेंगे, जिनसे उन्हें पद से हटाने का खतरा नहीं रहेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उत्तर प्रदेश की गुटबाजी भी गुल खिलाएगी
उत्तर प्रदेश की गुटबाजी भी गुल खिलाएगी