सीबीएसई ने टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट किया स्थगित - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

सीबीएसई ने टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट किया स्थगित

नई दिल्ली। सीबीएसई द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इसके साथ ही आज सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटीईटी की परीक्षाएं भी निलंबित करने का अहम निर्णय लिया है।

सीटीईटी परीक्षा को निलंबित किए जाने की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

स्थितियां अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी। सीटीईटी के निदेशक और सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने इन परीक्षाओं को निलंबित किए जाने का आदेश जारी किया है। जारी किए गए आदेश में निदेशक ने कहा, अगली तारीख तक के लिए सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट स्थगित किया जा रहा है। परीक्षा के लिए स्थिति सुधरने के उपरांत दोबारा इन परीक्षाओं को आयोजित किया जाएगा।

इससे पहले गुरुवार को ही सीबीएसई ने 10वीं एवं 12वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया। देशभर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है। वहीं कई राज्य सरकारों ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के समक्ष यह परीक्षाएं करवाने में अपनी असमर्थता भी जाहिर की है।

देश के कई शहरों में 10वीं एवं 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं करवाने के लिए स्कूल तक उपलब्ध नहीं है। इन शहरों में दिल्ली भी शामिल है। दिल्ली के अलावा मुंबई एवं चेन्नई का भी यही हाल है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 10वीं एवं 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं अब रद्द कर दी है। इसको लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *