Corona crisis के बीच Central government ने खोला खजाना, राज्यों को जारी की 8,873 करोड़ की पहली क़िस्त

Must Read

नई दिल्ली | केंद्र सरकार ने कोविड-19 रोधी विभिन्न उपायों के वास्ते 2021-22 के लिए राज्य आपदा मोचन कोष (SDRF) से केंद्र के हिस्से की पहली किस्त के तौर पर 8,873.6 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

इन उपायों में अस्पतालों (Hospitals) के निर्माण के साथ ही ऑक्सीजन उत्पादन (Oxygen Production) के लिए संयंत्र स्थापित करना भी शामिल है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) ने कहा कि विशेष वितरण के तौर पर वित्त मंत्रालय के अधीन व्यय विभाग ने उसकी अनुशंसा पर सामान्य कार्यक्रम से पहले यह राशि जारी कर दी है। आधिकारिक बयान में कहा गया कि राज्यों को 8,873.6 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। सामान्य तौर पर, इस कोष की पहली किस्त वित्त आयोग की अनुशंसाओं के मुताबिक जून में जारी की जाती है।

इसे भी पढ़ें – Delhi : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बेबस हुए मरीज, एडमिट होने के लिए करना पड़ रहा है इंतजार

हालांकि, सामान्य प्रक्रिया में राहत देते हुए, न सिर्फ एसडीआरएफ (SDRF) की किस्त समय से पहले जारी की गई है, बल्कि पिछले वित्त वर्ष में राज्यों को उपलब्ध कराई गई राशि के उपयोग प्रमाण-पत्र की प्रतीक्षा किए बिना ही राशि जारी कर दी गई है। बयान में कहा गया कि जारी की गई राशि का आधा हिस्सा यानी 4,436.8 करोड़ रुपये का इस्तेमाल राज्य कोविड-19 रोकथाम उपायों के लिए कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – Actress Nia Sharma का बॉलीवुड स्टार्स पर निशाना, कहा- वैक्सीन की अपील से पहले बताए Vaccination Centers का नाम

इसमें कहा गया कि एसडीआरएफ  (SDRF)  से जारी की गई निधि का उपयोग राज्य, अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन (Oxygen Production) एवं भंडारण संयंत्रों में आने वाले खर्च में, वेंटिलेटर, एयर प्यूरिफाइर, एंबुलेंस सेवाएं मजबूत करने, कोविड-19 अस्पताल, कोविड-19 (Covid-19)  देखभाल केंद्र, थर्मल स्कैनर, निजी सुरक्षात्मक उपकरण, चिकित्सीय उपयोग की वस्तुओं, जांच प्रयोगशालाएं, जांच किट, निषिद्ध क्षेत्रों आदि के लिए कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

शुगर की दवा मेटफॉर्मिन करेगी कोरोना संक्रमितों की सहायता- शोध

delhi: कोरोना वायरस ने पिछले डेढ़ साल से आतंक मचा रखा है। एक शोध में कोरोना सबसे पहले फेफडों...

More Articles Like This