Big Breaking: राजस्थान में नहीं लगेगा 1 मई से वैक्सीन, जानें क्या है कारण - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

Big Breaking: राजस्थान में नहीं लगेगा 1 मई से वैक्सीन, जानें क्या है कारण

Jaipur: देश में कोरोना लगातार कहर बरसा रहा है. के बढ़ते मरीजों को देखते हुए केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण का ऐलान 1 मई से किया था. इस चरण में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जाना था. केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद से लगातार कई राज्यों ने कोरोना के वैक्सीन की कमी पर बयान दिए थे. कई राज्यों की सरकार ने कहा था कि देश में फिलहाल कोरोना वैक्सीन इतनी नहीं है कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जा सके. इसे देखते हुए राजस्थान सरकार में 1 मई से होने वाले वैक्सीनेशन प्रक्रिया को 15 मई तक के लिए बढ़ा दिया है.

वैक्सीन नहीं होने को बताया वजह

कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण को राजस्थान में 15 मई से शुरू किया जाएगा . इस संबंध में जो जानकारी राज्य सरकार की ओर से दी गई है उसमें कहा गया है कि राजस्थान सरकार ने सिरम इंस्टीट्यूट को 3:30 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज का आर्डर दिया था लेकिन अब तक कंपनी की ओर से यह साफ नहीं किया जा सका है कि यह वैक्सीन कब तक उपलब्ध होगी.  इसके साथ ही राजस्थान सरकार ने केंद्र पर आरोप लगाया कि सरकार उन्हें परस्पर कोरोना वैक्सीन की सप्लाई नहीं दे रही है.  ऐसे में 1 मई से भी राज्य में सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही टीका दिया जा सकेगा.  उन्होंने कहा कि अभी भी राज्य में 1 करोड से अधिक लोग ऐसे हैं जिन्होंने अब तक टिका नहीं लिया है.

7 करोड़ वैक्सीन की है जरूरत

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि उनके राज्य में कुल 7 करोड़ कोरोना की वैक्सीन की जरूरत है. केंद्र सरकार की ओर से आपूर्ति नदारद होने के कारण राज्य सरकार के साथ ही आम लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की कमी को देखते हुए हमने पहले से ही सिरम इंस्टीट्यूट को 3.75 करोड वैक्सीन का ऑर्डर दे दिया है उम्मीद जताई जा रही है कि यह सप्लाई 15 मई के आसपास ही शुरू होगी.

इसे भी पढें-राजस्थान में फिर पश्चिमी विक्षोभ बदलेगा मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

दूसरे राज्यों में भी बढ़ सकती है तारीख

कोरोना के टीके को लेकर कई गैर भाजपाई राज्यों ने टीका की उपलब्धता पर सवाल खड़े किए थे.  राज्य सरकारों का कहना था कि केंद्र सरकार टीका उपलब्ध नहीं करा पा रही है.  ऐसे में 1 मई से वैक्सीनेशन का शुरू हो पाना संभव नहीं है. सभी राज्यों के तर्क हैं कि हमने कंपनी को ऑर्डर तो दे दिया है लेकिन आर्डर कब तक हमें वापस मिलेगा इस बाबत कंपनी ने कोई साफ जवाब नहीं दिया है.  ऐसे में माना जा रहा है कि दूसरे राज्य भी वैक्सीनेशन शुरू करने पर हाथ खड़े कर सकते हैं. हालांकि इस बारे में केंद्र सरकार का कहना है कि राज्यों के पास एक करोड़ वैक्सीन स्टॉक में है और 80लाख अगले 3 दिनों में मिल जाएंगे.

इसे भी पढें- Oxygen Production : अब उर्वरक कंपनियों के द्वारा प्रतिदिन 50 टन Oxygen उपलब्ध कराएंगे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
स्टेन स्वामी की मौत, विपक्ष की चिट्ठी
स्टेन स्वामी की मौत, विपक्ष की चिट्ठी