nayaindia केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने चिड़ियाघरों को किया अलर्ट - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने चिड़ियाघरों को किया अलर्ट

नई दिल्ली। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने आज कोविड-19 के मद्देनजर देश भर के सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है।

सेंट्रल जियोग्राफिकल अथॉरिटी के सचिव एस. पी. यादव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में सभी को सतर्क रहने को कहा है।

उन्होंने जिक्र किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं ने न्यूयॉर्क स्थित ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ में कोरोनावायरस की पुष्टि की है। यादव ने चिड़ियाघरों में सतर्कता बरतने के साथ ही कहा है कि अगर किसी जानवर का व्यवहार असामान्य दिखे तो उन पर सीसीटीवी कैमरा से चौबीसों घंटे निगरानी की जाए।

इसके साथ ही उन्होंने पत्र में कहा है कि जानवरों की देखभाल करने वालों को बिना चिकित्सा उपकरणों के उनके आसपास जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यादव ने जानवरों को खाना परोसते समय भी उनसे उचित दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

पत्र भेजे जाने के बाद दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक सनी बक्शी ने आईएएनएस से कहा, चिड़ियाघर में सब कुछ ठीक है हम सभी तरह की सतर्कता बरत रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोग सतर्क हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। प्राधिकरण ने कहा कि विशेष तौर पर स्तनधारी जीवों को कोरोना परीक्षण के लिए नामित पशु स्वास्थ्य संस्थानों में नमूनों की जांच के लिए भेजे जाने की आवश्यकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × two =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना मंगलवार को
रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना मंगलवार को