कार्यवाही में व्यवधान के लिए सभापति ने आप के 3 सदस्यों को निलंबित किया - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

कार्यवाही में व्यवधान के लिए सभापति ने आप के 3 सदस्यों को निलंबित किया

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) के तीन सदस्यों – संजय सिंह, एन.डी. गुप्ता और सुशील गुप्ता को सदन की कार्यवाही में व्यवधान पैदा करने पर निलंबित कर दिया।

सभापति ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए उन्हें सदन से बाहर जाने को कहा क्योंकि दूसरे राजनीतिक दल राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बाद कृषि कानूनों पर बहस करने के लिए सहमत हुए हैं।

इसके बाद आप सदस्यों ने थोड़ी देर के लिए सदन को बाधित किया।

फिर से सदन की कार्यवाही सुबह 9.40 बजे फिर से शुरू हुई। इससे पहले विपक्ष विवादास्पद कृषि कानूनों पर सर्वसम्मति से बहस का समय बढ़ाने का निर्णय लिए जाने के बाद राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सहमत हो गया।

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, सरकार ने कहा है कि धन्यवाद प्रस्ताव से पहले किसी भी अन्य विषय पर चर्चा करने की कोई रस्म नहीं है। इसलिए सभी विपक्ष धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करने के बाद किसानों के मुद्दे को उठाने के लिए सहमत हुए।

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी के प्रस्ताव के बाद सभापति ने सदन में व्यापक सहमति पर संतोष जताया और कृषि कानूनों पर चर्चा करने के लिए समय को बढ़ाकर 15 घंटे करने की बात कही।

इससे पहले, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए स्थगन नोटिस दिया था, जबकि राजीव सातव ने इस मुद्दे पर शून्य काल में चर्चा के लिए नोटिस दिया था। डीएमके के टी. शिवा ने भारतीय मछुआरों के श्रीलंकाई नौसेना द्वारा उत्पीड़न के मुद्दे पर शून्य काल में चर्चा के लिए नोटिस दिया था।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *