nayaindia माता का अनोखा मंदिर जहां खीरा चढ़ाने पर पूरी होती हैं सभी मुरादें, रेंगकर करने होते है दर्शन - Naya India
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल | धर्म कर्म| नया इंडिया|

माता का अनोखा मंदिर जहां खीरा चढ़ाने पर पूरी होती हैं सभी मुरादें, रेंगकर करने होते है दर्शन

रायपुर। आज मंगलवार से चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri 2021) शुरू हो गए हैं। नवरात्रि का पर्व शुरू होते ही श्रद्धालु शक्ति की भक्ति में लीन हो गए है। हालांकि इस बार भी पिछले साल की तरह कोरोना महामारी हावी हो रही है। कोरोना के चलते कई राज्यों में मंदिरों में नवरात्र पर श्रद्धालु माता के दर्शन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं माता के ऐसे अनोखे और चमत्कारी मंदिर जिनमें दर्शनमात्र से ही श्रद्धालुओं के हर संकट और दुख दूर होते हैं। आज जानते हैं माता के एक ऐसे अनोखे मंदिर के बारे में जो साल में सिर्फ 12 घंटे के लिए ही खुलता है। यह मंदिर छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले में स्थित माता लिंगेश्वरी (Lingai Mata Mandir Chhattisgarh) का मंदिर है जो देशभर में प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़ें:- आखिरी गेंद पर चूके सैमसन, शतक गया बेकार, रोमांचक मैच नहीं बचा पाई राजस्थान राॅयल्स

रेंगकर दर्शन करते हैं श्रद्धालु
यह मंदिर साल में सिर्फ एक बार ही खुलता है। लिंगेश्वरी माता का मंदिर छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में होने से यहां पर लोग बहुत कम ही जाते हैं। जंगल के बीच में अलोर नामक एक गांव (Aalor Lingai Mata Mandir) में एक पहाड़ी पर एक प्राकृतिक निर्माण है। इस निर्माण पर एक छोटा सा पत्थर रखा हुआ है। जब इस पत्थर को हटाया जाता है तब ही मंदिर में प्रवेश किया जा सकता है। इस मंदिर में शिव और पार्वती के समन्वित स्वरूप को लिंगेश्वरी कहा जाता है। हैरानी वाली बात ये है कि इस मंदिर में श्रद्धालुओं को रेंगकर दर्शन करने जाना होता है। यह मंदिर काफी ज्यादा ऊंचाई पर है इसलिए यहां खड़े होकर दर्शन करना संभव नहीं होता।

यह भी पढ़ें:- कोरोना से हाहाकार! 24 घंटे में 1.60 लाख नए केस, 880 लोग कोरोना का शिकार, अब यहां संपूर्ण लॉकडाउन के आसार

मंदिर में चढ़ता है खीरे का प्रसाद
इस मंदिर की एक और खास बात है। मान्यता है कि इस मंदिर में खीरा चढ़ाने पर सभी मुरादें पूरी होती है। इसलिए मंदिर के बाहर बड़ी मात्रा में खीरा मिलता है और लोग भी यहां खीरे को प्रसाद के रूप में खाते हैं। विवाहित जोड़ें भी संतान की चाह यहां आकर खीरा चढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें:- नतीजों से पहले खरीद-फरोख्त का हल्ला!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 15 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गुजरात चुनाव से आप राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी: सिसोदिया
गुजरात चुनाव से आप राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी: सिसोदिया