Chhath Puja 2021: चार दिन सूर्य देव की भक्ति में डूबेंगे लोग
ताजा पोस्ट | देश | लाइफ स्टाइल | धर्म कर्म | बिहार| नया इंडिया| Chhath Puja 2021: चार दिन सूर्य देव की भक्ति में डूबेंगे लोग

Chhath Puja 2021 महापर्व का शुभारंभ, चार दिन सूर्य देव की भक्ति में डूबेंगे लोग

पटना | Chhath Puja 2021: बिहार राज्य में धूमधाम से मनाए जाने वाले सबसे बड़े लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा 2021 (Chhath Puja 2021) की शुरुआत नहाए-खाए के साथ आज सोमवार से हो गई है। आज से घाटों, तालाबों और नदियों पर छठ व्रती पूजा-पाठ करने वालों की भीड़ शुरू हो गई है।

छठ पूजा आज से, 9 नवंबर को खरना
Chhath Puja 2021:  देश में छठ पूजा आज से प्रारंभ हो गई है। कल 9 नवंबर को खरना होगा। इस दिन छठ व्रती के साथ पूरा परिवार दूध-भात, गुड़ और केले का सेवन करते हैं।

10 को अस्ताचल सूर्य और 11 नवंबर को दिया जाएगा उगते सूर्य को अर्घ्य

Chhath Puja 2021: छठ पूजा में सूर्य देव को अर्घ्य देने का बड़ा ही महत्व है। पूजा के दौरान 10 नवंबर को अस्ताचल सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके बाद अगले दिन 11 नवंबर को सुबह उगते हुए सूर्य को अंतिम अर्घ्य दिया जाएगा। सुबह के अर्घ्य के साथ ही छठ महापर्व का समापन भी हो जाएगा।

कद्दू-भात खाने की पुरानी परंपरा
छठ का व्रत करने वाले गंगा स्नान कर इस व्रत की शुरुआत करते हैं। छठ पूजा के इस महापर्व पर बिहार में कद्दू-भात खाने की पुरानी परंपरा है। इस दौरान सबसे पहले छठ व्रती भगवान सूर्य देव का स्मरण कर भोग लगाती हैं। इसके बाद ही अन्य लोग इसका सेवन करते हैं।

ये भी पढ़ें:- PM Modi आज रखेंगे महाराष्ट्र में 4 लेन मार्गों की आधारशिला, 223 किलोमीटर के रोड प्रोजेक्ट का भी करेंगे लोकार्पण

गेहूं पीस कर बनाए जाते हैं पकवान, सूर्य देव को लगाया जाता है भोग
बिहार में छठ पूजा का बड़ा ही विशेष और पारंपरिक महत्व है। इस पर्व पर लोग घरों में गेहूं को धोकर पूरी पवित्रता के साथ उसे सुखाते हैं। फिर उसे चक्की में पीसा जाता है। उसी आटे के विभिन्न पकवान मिट्टी के बरतन और चूल्हे पर बनाकर छठ पूजन करने वाले भगवान सूर्य देव को अर्पित करते हैं। इस दौरान पूरी पवित्रता का ध्यान रखा जाता है।

ये भी पढ़ें:- बड़ी खबर! छत्तीसगढ़ के सुकमा में CRPF कैंप में जवान ने अपने ही साथियों पर बरसाई गोलियां, चार की मौत, कई घायल

Religious Events Banned in Rajasthan

कोरोना प्राॅटोकोल को लेकर प्रशासन सर्तक
बिहार सहित पूरे देश में चार दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण के चलते आम लोगों और श्रद्धालुओं से विशेष सतर्कता बरतने का अनुरोध किया गया है। छठ महापर्व पर कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मनाया जाए इसको लेकर व्यापक पैमाने पर तैयारी की गई है। स्थानीय प्रशासन कई टीमें बनाकर कोरोना के प्रति बरती जाने वाली सावधानियों पर विशेष ध्यान दे रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
UP Election 2022: कांग्रेस ने जारी की 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी मिला टिकट
UP Election 2022: कांग्रेस ने जारी की 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी मिला टिकट