nayaindia China deaths corona चीन ने 60 हजार मौत की बात मानी
ताजा पोस्ट

चीन ने 60 हजार मौत की बात मानी

ByNI Desk,
Share

बीजिंग। अब तक कोरोना का डाटा छिपा रहे या आधी अधूरी जानकारी दे रहे चीन ने माना है कि पिछले 35 दिन में उसके यहां कोरोना वायरस के संक्रमण से 60 हजार लोगों की मौत हुई है। ध्यान रहे चीन हमेशा वास्तविक आंकड़ा छिपाता है इसलिए कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा इससे बहुत ज्यादा हो सकता है। बहरहाल, चीन ने जो आंकड़ा जारी किया उसके अनुसार बीते 35 दिनों में चीन में कोरोना से करीब 60 हजार लोगों की मौत हुई है।

चीन सरकार की ओर से जीरो कोविड पॉलिसी के जरिए लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने के बाद इतनी बड़ी संख्या में मौत का यह पहला मामला है। चीन में आठ दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 तक कुल 59,938 मौतें दर्ज की गई हैं। नेशनल हेल्थ कमीशन के तहत ब्यूरो ऑफ मेडिकल एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख जिओ याहुई ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि आठ दिसंबर, 2022 और इस साल 12 जनवरी के बीच 59,938 कोविड से संबंधित मौतें दर्ज की गई हैं। यह आंकड़ा केवल उन्हीं लोगों का है, जिनकी मौत अस्पतालों में हुई है। ऐसे में कोरोना से मरने वालों की संख्या ज्यादा होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि वायरस की वजह से सांस लेने में दिक्कत होने से 5,503 मौतें हुईं। इसके अलावा 54,435 वो लोग शामिल हैं, जिन्हें कोविड के साथ दूसरी बीमारियां भी थीं। गरतलब है कि दिसंबर महीने की शुरुआत में अपनी जीरो कोविड पॉलिसी खत्म करने के बाद चीन पर वायरस से होने वाली मौतों के आंकड़ों को कम बताने का आरोप लगाया गया था।

शनिवार को चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों की औसत आयु 80.3 वर्ष थी, जिसमें 65 साल से अधिक आयु के 90 प्रतिशत से अधिक लोग शामिल हैं। जिनकी मौत हुई है, उनमें से अधिकांश दूसरी बीमारियों से भी पीड़ित थे। ध्यान रहे चीन में 60 साल से अधिक उम्र के लाखों लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें