nayaindia China is scaring Taiwan ताइवान को डरा रहा है चीन
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| China is scaring Taiwan ताइवान को डरा रहा है चीन

ताइवान को डरा रहा है चीन

Taiwan crisis of America

ताईपे। अमेरिकी का हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से चीन बौखलाया हुआ है और लगातार ताइवान को डरा रहा है। ऐसा लग रहा है कि वह ताइवान पर हमले की तैयारी कर रहा है। ताइवान की सेना ने कहा है कि 68 चीनी लड़ाकू विमान और 13 युद्धपोतों ने ताइवान स्ट्रेट को घेर रखा है। ताइवान के चारों तरफ समुद्र में छह जगहों पर चीन के सैनिक युद्धाभ्यास कर रहे हैं। ताइवान ने यह भी कहा है कि ताइवान और चीन को अलग करने वाली अनौपचारिक मीडियन लाइन का भी चीन ने उल्लंघन किया है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है- हम कम्युनिस्ट सेना की तरफ से ताइवान जलडमरू की मीडियन लाइन जान-बूझकर पार किए जाने और आसपास के समुद्र और हवा को खराब करने की निंदा करते हैं। गौरतलब है कि नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद भड़के हुए चीन ने मंगलवार से शनिवार तक ताइवान को घेर कर छह समुद्री क्षेत्रों में असली गोला-बारूद चला तर सैन्य अभ्यास शुरू किया।

अमेरिकी हाउस स्पीकर के दौरे से नाराज चीन ने अमेरिका के साथ कई क्षेत्रों में सहयोग खत्म करने की घोषणा की है। चीन ने शुक्रवार को कहा है कि वह अमेरिका के साथ कई रक्षा बैठकें रद्द कर रहा है। साथ ही चीन ने अमेरिका के साथ पर्यावरण को लेकर होने वाली अहम बातचीत को भी स्थगित कर दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा- अमेरिका व चीन क्लाइमेट चेंज टॉक्स स्थगित कर रहा है और मंत्रालय के नेताओं के बीच की फोन की बातचीत और दो सुरक्षा बैठकें भी रद्द की जा रही हैं।

इससे पहले चीन के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा भी की। पेलोसी की ताइवान यात्रा ने चीन को इतना भड़का दिया है कि उसने ताइवान के आसपास शक्ति प्रदर्शन शुरू कर दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पेलोसी चीन के आंतरिक मामलों में गंभीर तौर से हस्तक्षेप कर रही थीं और चीन की संप्रभुता और सीमाई समग्रता को कम कर रहीं थीं, इस कारण चीन पेलोसी और उनके निकट परिवार पर प्रतिबंध लगाएगा।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

nineteen − 9 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हेमंत पर कार्रवाई से घबरा रही है भाजपा
हेमंत पर कार्रवाई से घबरा रही है भाजपा