nayaindia China threatens US officials अमेरिकी अधिकारियों को चीन की धमकी
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| China threatens US officials अमेरिकी अधिकारियों को चीन की धमकी

अमेरिकी अधिकारियों को चीन की धमकी

ideological war on democracy

वाशिंगटन। चीन ने अमेरिकी अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे भारत के साथ उसके संबंधों में दखल नहीं दें। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कांग्रेस में पेश एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। पेंटागन ने मंगलवार को पेश एक रिपोर्ट में कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा, एलएसी पर भारत के साथ अपने टकराव के बीच चीनी अधिकारियों ने संकट की गंभीरता को कमतर दिखाने की कोशिश की। इस रिपोर्ट में जोर दिया गया है कि बीजिंग की मंशा सीमा पर स्थिरता कायम करने की रही और चीन भारत के साथ उसके दोपक्षीय संबंधों के अन्य क्षेत्रों को नुकसान पहुंचाने वाले तनाव से बचना चाहता था।

चीन की सैन्य निर्माण क्षमता पर कांग्रेस को दी गई अपनी हालिया रिपोर्ट में पेंटागन ने कहा- चीनी गणराज्य तनाव कम करना चाहता है ताकि भारत अमेरिका के और करीब नहीं जाए। वह भारत और अमेरिका के अच्छे संबंधों को बाधित करना चाहता है। पीआरसी के अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे भारत के साथ पीआरसी के संबंधों में हस्तक्षेप न करें।

पेंटागन ने कहा कि चीन-भारत सीमा पर एक खंड में 2021 के दौरान पीएलए ने सैन्य बलों की तैनाती को बनाए रखा और एलएसी के पास बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी रखा। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच वार्ता में न्यूनतम प्रगति हुई क्योंकि दोनों पक्ष सीमा पर कथित अपने-अपने स्थान से हटने का विरोध करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार- दोनों देश अन्य सैन्य बल की वापसी की मांग कर रहे हैं और इसके कारण टकराव जैसी स्थिति बनी हुई है। लेकिन न तो चीन और न ही भारत इन शर्तों पर सहमत हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
विकास से उपजी समस्या
विकास से उपजी समस्या