nayaindia शी चिनफिंग म्यांमार की राजकीय यात्रा पर - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

शी चिनफिंग म्यांमार की राजकीय यात्रा पर

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग म्यांमार की राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को नैप्यीदा पहुंचे। शी चिनफिंग के विशेष विमान के म्यांमार के हवाई क्षेत्र पहुंचने के बाद म्यांमार की वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने उन्हें एस्कोर्ट दिया। प्रथम उप राष्ट्रपति माइंट स्वे उनके स्वागत में हवाई अड्डे पर पहुंचे। यह इस वर्ष राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पहली विदेश यात्रा है। साथ ही चीनी राष्ट्रपति की 19 सालों के बाद म्यांमार की यात्रा भी है। इस वर्ष चीन और म्यांमार के बीच कूटनीतिक संबंध की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और म्यांमार मित्रवत पड़ोसी देश हैं, दोनों की जनता के बीच मित्रवत संबंध बहुत घनिष्ठ है। चीन और म्यांमार के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के बाद पिछले 70 वर्षों में चीन और म्यांमार ने एक साथ पंचशील के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में आदान-प्रदान और सहयोग में लगातार नई उपलबधियां प्राप्त की। उन्हें उम्मीद है कि इस बार म्यांमार के नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंध और समान रुचि वाले मुद्दों पर गहरी चर्चा करेंगे ताकि दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक सहयोग मजबूत किया जा सके, चीन-म्यांमार संबंध नए चरण और नए युग में प्रवेश किया जा सके।

इसे भी पढ़ें : लेफ्टिनेंट जनरल एस.के.सैनी भारतीय सेना के उप प्रमुख नियुक्त

राष्ट्रपति शी चिनफिंग का म्यांमार में जोरदार स्वागत हुआ। नैप्यीदा के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से नगरी क्षेत्र में रास्ते के दोनों तरफ राष्ट्रपति शी चिनफिंग की बड़ी फोटो और उनके स्वागत में नारे देखे गए। स्थानीय नागरिक गाते नाचते, हाथों में दोनों देशों के राष्ट्रीय झंडे फहराते हुए शी चिनफिंग के काफिले का स्वागत करते दिखे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + five =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
केंद्रीय बजट से राजस्थान को ‘निराशा’
केंद्रीय बजट से राजस्थान को ‘निराशा’