Naya India

टकराव! केजरीवाल सरकार का निर्देश, उपराज्यपाल से सीधे आदेश लेना बंद करें अधिकारी

नई दिल्ली | Kejriwal Govt vs LG: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच अब सीएम अरविंद केजरवाल ने अपने अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वे एलजी से सीधे आदेश लेना बंद करें। इसके लिए सभी मंत्रियों ने अपने-अपने विभाग सचिव को निर्देश दिए हैं। केजरीवाल सरकार का आरोप है कि उपराज्यपाल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को भी नहीं माना है।

टीबीआर का सख्ती से करें पालन
दिल्ली सरकार ने सभी सचिवों को निर्देश दिया है कि दिल्ली के उपराज्यपाल से मिलने वाले किसी भी सीधे आदेश के संबंध में संबंधित मंत्री को रिपोर्ट करें। सभी ट्रांजेक्शन ऑफ बिजनेस रूल्स (टीबीआर) का सख्ती से पालन करें।

टीबीआर के नियम 57 का माना जाएगा उल्लंघन
Kejriwal Govt vs LG: केजरीवाल सरकार के निर्देशों में साफ कहा गया है कि संविधान और सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लंघन कर चुनी हुई सरकार को दरकिनार किया जा रहा है और उपराज्यपाल, सचिवों को सीधा आदेश जारी कर रहे हैं। एलजी के ऐसे असंवैधानिक सीधे आदेशों को लागू करना टीबीआर के नियम 57 का उल्लंघन माना जाएगा। निर्देश में ये भी कहा गया है कि, एलजी की तरफ से दिया जाने वाला ऐसा कोई भी आदेश, संविधान और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन है। ऐसे में संविधान और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को लागू कराने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से गंभीरता से काम किया जाएगा।

कामकाज पर पड़ता है बुरा असर
Kejriwal Govt vs LG: आपको बता दें कि, कई मुद्दों पर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल वीके सक्सेना के बीच टकराव की स्थिति बन चुकी है। सरकार ने आरोप लगाया था कि उपराज्यपाल दिल्ली सरकार को नजरअंदाज कर सीधे अफसरों को आदेश देते हैं, जिसका कामकाज पर बुरा असर पड़ता है।

Exit mobile version