सीएम अशोक गहलोत की जनता को सौगात, 309 करोड़ के प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

सीएम अशोक गहलोत की जनता को सौगात, 309 करोड़ के प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास

जयपुर। कोरोना महामारी के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने जयपुरवासियों को करोड़ रूपए के प्रोजेक्ट की सौगात दी है। जयपुर शहर की जनता को ट्रैफिक, जाम और पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए सीएम गहलोत ने करीब 309 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास किया। सीएम गहलोत ने रविवार को जाहोता, सीतापुरा आरओबी व बम्बाला पुल चैड़ाईकरण कार्य का वर्चुअल लोकार्पण किया। वहीं सिविल लाइन्स आरओबी, रामनिवास बाग भूमिगत पार्किंग फेज-।। का वर्चुअल शिलान्यास भी किया। इस मौके पर महात्मा ज्योतिबा फुले की नव स्थापित प्रतिमा का वर्चुअल अनावरण किया। इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने शहर के चैराहों पर श्रृंगार का काम किया, लेकिन असली काम हमारी सरकार ने किया और संयोग रहा कि जब शहर में आरओबी बनें तो उस दौरान यूडीएज मंत्री शांति धारीवाल रहे।

महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती पर महात्मा ज्योतिबा फुले की नवीन प्रतिमा का अनावरण किया गया। प्रतिमा की ऊंचाई लगभग 9‘3‘‘ फीट है और इसका वजन 1050 किग्रा है। यह अष्टधातु से निर्मित की गई है। यह प्रतिमा 7 फीट के पेडेस्टल पर स्थापित की गयी है। महात्मा ज्योतिबा फुले की नवीन मूर्ति स्थापित करने एवं अन्य विकास कार्यो के लिए जेडीए ने 46.78 लाख रुपए स्वीकृति किए थे। बाइस गोदाम सर्किल के दक्षिण-पश्चिमी भाग पर सहकार भवन से कुछ भूमि लेते हुये 335 वर्गमीटर भूमि पर मूर्ति स्थापित की गई।

ये भी पढ़ें-Teeka Utsav : पीएम मोदी ने देशवासियों को कोरोना से लड़ने के लिए दिया चार सूत्रीय फॉर्मूला, जाने क्या है ये फॉर्मूला

सीतापुरा आरओबी

कुल लागत- 75 करोड़
कुल लम्बाई- 990 मीटर
जेडीए की ओर से जयपुर-सवाईमाधोपुर रेलवे ट्रैक पर बने इस आरओबी की घोषणा 2015 में हुई थी। इस आरओबी का लोकार्पण करते ही इसे भी जनता के लिए खोल दिया गया। इस आरओबी के निर्माण से टोंक रोड से सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र तथा आगरा रोड की तरफ का यातायात का सुगम संचालन होगा।

जाहोता पर चार लेन आरओबी
कुल लागत- 42 करोड़
लम्बाई-785 मीटर
जेडीए की ओर से जयपुर-सीकर ट्रैक पर जाहोता आरओबी के शुरू होने से जैतपुरा, रामपुरा डाबडी, कालाडेरा, जालसू और जेडीए की स्वप्न लोक, आनंद लोक की राह सुगम होगी। इस आरओबी का लोकार्पण होने से पश्चिम की तरफ स्वप्न लोक आनंद लोक प्रथम एवं द्वितीय, कालाडेरा आद्यौगिक क्षेत्र, रामपुरा डाबडी, जालसू, भट्टो की गली तथा जाहोता आदि के लोगों को सुगम यातायात मिल सकेगा। लोकार्पण करने के साथ ही जनता के लिए आरओबी को खोल दिया गया।

बम्बाला पुल की चैड़ाईकरण
कुल लागत-21.27 करोड़
लंबाई-134 मीटर
जेडीए ने जयपुर-टोंक रोड़ पर स्थित बम्बाला पुल की चैड़ाईकरण करवाया गया है। पुल के चैड़ाईकरण से द्रव्यवती नदी के दक्षिणी भाग में हो रहे जयपुर शहर के विस्तार और वहां के लोगों को सुगम यातायात उपलब्ध होगा। एनएच-11 पर स्थित बम्बाला पुलिया पर ट्रैफिक दबाव को देखते हुए इसके विस्तार की योजना बनाई गईं। इसके लोकार्पण से सांगानेर, सीतापुरा और टॉक रोड़ से गुजरने वाले वाहनों बिना जाम में फंसे निकले सकेंगे।

ये भी पढ़ें :- Bangal Election 2021 : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगते हुए कहा, मुझे सीतलकुची जाने से रोका

इनका शिलान्यास
सिविल लाइन आरओबी
जयपुर-दिल्ली रेलवे लाइन पर स्थित सिविल लाइन फाटक शहर को दो हिस्सों में बाटता है। रेलवे ट्रैफिक के चलते यह फाटक दिनभर में 70 बार से ज्यादा बंद होता है ऐसे में इस करोड़ की लागत से इस प्रोजेक्ट को 18 महीने में कंपलीट किया जाएगा।

रामनिवास बाग पार्किंग फेज-2
रामनिवास बाग पार्किंग फेज-2 का निर्माण 95 करोड़ रुपए लागत से करवाया जाएगा. इसकी पार्किंग क्षमता करीब 1300 चैपहिया और दुपहिया वाहनों की होगी। प्रोजेक्ट का काम 2 साल में पूरा पूरा होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
T20 Worldcup के पहले पांड्या ने किए बड़े खुलासे, कहा-माही भाई से अच्छा मुझे कोई नहीं जानता, एक बार मुझे बेड देकर खुद…
T20 Worldcup के पहले पांड्या ने किए बड़े खुलासे, कहा-माही भाई से अच्छा मुझे कोई नहीं जानता, एक बार मुझे बेड देकर खुद…