cm Dhami bigg announced : मुख्यमंत्री धामी का देवस्थानम बोर्ड पर बड़ा बयान, कोरोना से आहत हुए चारधाम यात्रा और पर्यटन स्थल को 200 करोड़ की सौगात
देश | उत्तराखंड | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| cm Dhami bigg announced : मुख्यमंत्री धामी का देवस्थानम बोर्ड पर बड़ा बयान, कोरोना से आहत हुए चारधाम यात्रा और पर्यटन स्थल को 200 करोड़ की सौगात

मुख्यमंत्री धामी का देवस्थानम बोर्ड पर बड़ा बयान, कोरोना से आहत हुए चारधाम यात्रा और पर्यटन स्थल को 200 करोड़ की सौगात

cm Dhami bigg announced

बहुत समय पहले से ही उत्तराखंड में देवस्थानम बोर्ड भंग करने की मांग चल रही है। पहले यह मांग तीरथ सिंह से रानत की गई। उनको चिट्ठी लिखकर पुरोहितों ने अपनी मांग के बारे में बताया। इसके बाद यह मांग नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से की गई। ( cm Dhami bigg announced ) पुरोहितों की यह मांह है कि देवस्थानम एक्ट  वापिस ले लिया जाए। इस को लेकर मुख्यमंभी धामी ने एक बड़ा बयान दिया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देवस्थानम एक्ट में संशोधन करने के लिए हाई पावर कमेटी बनाने का ऐलान किया है। सीएम धामी ने कहा कि कमेटी की सिफारिशों पर आगे का निर्णय किया जाएगा। सरकार देवस्थान एक्ट के सही परिवर्तन-संशोधन के पक्ष में है। सीएम पुष्कर धामी ने आज उत्तरकाशी के दौरे पर है। इस दौरे में सीएम धामी ने यह बयान दिया है।

cm Dhami bigg announced

also read: राजस्थान : मुख्यमंत्री गहलोत की मंत्रिपरुषद के साथ बैठक आज, स्कूल खुलने के निर्णय को दे सकते है हरी झंडी

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का बयान ( cm Dhami bigg announced )

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने बयान में कहा था कि देवस्थानम एक्ट को वापस नहीं लिया जा सकता है. ये पब्लिक की डिमांड नहीं बल्कि कुछ लोगों की है डिमांड है। ( cm Dhami bigg announced ) विधानसभा में लम्बी चर्चा के बाद देवस्थानम एक्ट को पारित किया गया है। इसलिए इसे वापस लेने का सवाल ही नहीं उठता है। अगर इस एक्ट को वापस लिया तो देश के अन्य तीर्थ स्थलों और कोनों से भी यही मांग उठेगी।  शिरड़ी, सोमनाथ, वैष्णव देवी, पद्मनाभन मंदिरों से भी लोग इस एक्ट को भंग करने की मांग उठाेंगे।

सीएम धामी ने दिया चुनावी पैकेज

एक अन्य सवाल के जवाब में सीएम पुष्कर धामी ने कहा कि कोरोना ने हर क्षेत्र में नुकसान पहुंचाया है। कोरोना के कारण चारधाम यात्रा और पर्यटन को आर्थिक नुकसान पहुंचा है। दो साल से चारधामयात्रा नहीं हुई है। इके कारण जो लोग इसी पर निर्भर थे। जिनकी चारधाम यात्रा से जीविका चलती थी। ( cm Dhami bigg announced ) उनके लिए सीएम धामी ने राहत पैकेज देने की घोषणा की। सीएम धामी ने पर्यटन को उबारने के लिए 200 करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है। इससे होटल, टूरिज्म, ट्रांसपोर्ट से जुड़े लोगों को राहत दी जाएगी। 1 लाख 63 हज़ार लोगों को इस पैकेज का फायदा मिलेगा। सरकार लाइसेंस फीस में भी छूट देगी। उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने है इस राहते पैकेज को चुनावी पैकेज के रूप में भी देखा जा रहा है।

cm Dhami bigg announced

नई सरकार से उम्मीदें है ( cm Dhami bigg announced )

चारधाम तीर्थ पुरोहित महा पंचायत के प्रदेश प्रवक्ता बृजेश सती ने कहा कि देवस्थानम बोर्ड को लेकर एक हाईपावर कमेटी का गठन किया जाएगा। ( cm Dhami bigg announced ) अब हमें आशा है कि सरकार अब इस मुद्दे पर आगे बढ़ेगी और तीर्थ पुरोहितों के बीच जो संवादहीनता थी वह दूर होगी। लेकिन हमारा साफ तौर पर कहना है कि सरकार जब तक कोई काम धरातल पर काम करके नहीं दिखाएगी तब तक चारों धामें पर धरना प्रदर्शन चलता रहेगा। वह आगे भी जारी रहेगा।  अगर सरकार आगे बढ़कर कोई ठोस निर्णय लेती है तो हम सरकार के इस कदम का स्वागत करेंगे।

cm Dhami bigg announced

क्या है मामला

देवस्थानम बोर्ड भंग करने को लेकर पुरोहितों की एक इकाई पिछले कुछ दिनों से प्रदर्शन कर रही है। चारों धामों के आगे बैठकर पुरोहित शांतिपूर्वक धरना दे रहे है। ( cm Dhami bigg announced ) पुरोहितों की मांग यह है कि देवस्थानम बोर्ड को भंग किया जाए।  इसी सिलसिले में हाल में अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष ने राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चिट्ठी लिखकर मांग दोहराई थी। इस मामले में पूर्व सीएम रावत इसलिए केंद्र में हैं क्योंकि देवस्थानम बोर्ड बनाने का फैसला उन्हीं के कार्यकाल में लिया गया था।  अब इस पर अपना रुख रावत ने साफ कर दिया है। अब पुरोहित नए सीएम धामी से यही मांग कर रहे है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});