Naya India

बालिकाओं को CM Yogi का तोहफा, निजी स्कूलों में पढ़ने वाली दो बहनों में एक की फीस भरेगी सरकार

लखनऊ | UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बार फिर से बालिकाओं को बड़ा तोहफा दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली दो बहनों में से एक की फीस भरने का ऐलान किया है। इसके लिए अगले वित्तीय वर्ष के बजट में प्रावधान किया जा रहा है।

यूपी की योगी सरकार अपने शुरूआती कार्यकाल से ही बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा पर पूरा ध्यान देने में लगी है। ऐसे में अब योगी सरकार ने नया और बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि यदि दो बहनें किसी निजी स्कूल में एक साथ पढ़ती हैं तो एक बालिका की फीस यूपी सरकार वहन करेगी। इससे प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाली लाखों बालिकाओं को लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें:- भारतीय नेता जो कभी चुनाव नहीं हारे

गौरतलब है कि, सीएम योगी ने हालही के दिनों में कहा था कि अगर किसी स्कूल में दो सगी बहनें पढ़ती हैं, तो उस स्कूल के प्रबंधन से एक की फीस माफ करने के लिए कहा जाएगा। ऐसे में अगर प्रबंधन के स्तर से यह संभव नहीं हो सका, तो एक बहन की फीस राज्य सरकार भरेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसे अगले साल के बजट में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है। बताया जा रहा है कि, इस बार उत्तर प्रदेश का वित्त वर्ष का बजट 7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का रहने वाला है।

ये भी पढ़ें:- खबरों को रोकने के कितने जतन?

टोकन राशि की व्यवस्था की जाएगी
शिक्षा की इस नई व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू करने के लिए एक करोड़ रुपए की टोकन राशि की व्यवस्था की जाएगी। अगर मांग बढ़ती है तो विभाग को और राशि दी जाएगी। योगी सरकार की इस पहल की सभी जगहों पर सराहना हो रही है।

ये भी पढ़ें:- जामिया, जेएनयू में डॉक्यूमेंट्री पर बवाल

Exit mobile version