Coal crisis in india दिल्ली में बिजली की कोई कमी नहीं
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Coal crisis in india दिल्ली में बिजली की कोई कमी नहीं

दिल्ली में बिजली की कोई कमी नहीं

Coal crisis in india

नई दिल्ली। थर्मल पावर प्लांट्स में कोयले की कमी और कई जगह बिजली उत्पादन ठप्प होने की खबरों के बीच केंद्र सरकार ने साफ किया है कि दिल्ली में बिजली की कोई कमी नहीं है और बिजली की कमी की वजह से दिल्ली में बिजली की कोई कटौती नहीं हुई है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने बुधवार को कहा- दिल्ली में बिजली वितरण कंपनियों से मिली जानकारी के मुताबिक, बिजली की कमी के कारण बिजली की कोई कटौती नहीं हुई, क्योंकि उन्हें जरूरी मात्रा में बिजली की आपूर्ति की गई थी। Coal crisis in india

Read also वेंकैया के अरुणाचल दौरे से बौखलाया चीन

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि 11 अक्टूबर, 2021 को दिल्ली की अधिकतम मांग 4,683 मेगावाट थी, जबकि उपलब्धता 101.9 एमयू यानी मिलियन यूनिट थी। दिल्ली में बिजली आपूर्ति से जुड़ी एक फैक्टशीट के मुताबिक 26 सितंबर से 11 अक्टूबर तक शहर में बिजली की कोई कमी नहीं थी। बयान के मुताबिक- 11 अक्टूबर को दिल्ली में 101.1 एमयू की जरूरत के मुकाबले 101.9 एमयू बिजली उपलब्ध थी। गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री दोनों ने बिजली की कमी की आशंका जताते हुए ब्लैक आउट का भी अंदेशा जाहिर किया था।

point action plan unveiled

Coal crisis in india

Read also लखीमपुर घटना पर राष्ट्रपति से मिले कांग्रेस नेता

बहरहाल, केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि 26 सितंबर से 10 अक्टूबर तक दिल्ली में ऊर्जा की जरूरत और उपलब्धता समान थी। वहीं सोमवार यानी 11 अक्टूबर को बिजली की उपलब्धता जरूरत से अधिक रही। इससे यह भी पता चला कि इस अवधि के दौरान बिजली की अधिकतम मांग और अधिकतम बिजली की आपूर्ति भी समान रही। आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में बिजली वितरण करने वाली कंपनियों ने उन्हें उपलब्ध कराई गई बिजली से कम बिजली ली। गौरतलब है कि मंगलवार की शाम प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी बिजली की स्थिति की समीक्षा की थी और संबंधित पक्षों के साथ समाधान पर चर्चा की थी।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ओडिशा में 6 साल की लड़की ने 24 मिनट और 50 सेकंड में 108 मंत्रों का किया जाप, बनाया रिकॉर्ड
ओडिशा में 6 साल की लड़की ने 24 मिनट और 50 सेकंड में 108 मंत्रों का किया जाप, बनाया रिकॉर्ड