nayaindia congress president election today कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव आज
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| congress president election today कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव आज

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव आज

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए होने वाला बहुप्रतीक्षित चुनाव सोमवार को होगा। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय सहित देश भर में किल 67 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेता और राज्यसभा के नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के मुकाबले तिरूवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर चुनाव लड़ रहे हैं। इन दोनों के मुकाबले का नतीजा आने के साथ ही कांग्रेस में 24 साल बाद नेहरू गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनेगा। भारत जोड़ो यात्रा कर रहे राहुल गांधी कर्नाटक के बेल्लारी में मतदान करेंगे।

प्रदेश कांग्रेस समितियों के 9,850 डेलिगेट्स गुप्त मतदान के जरिए पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। दिल्ली में पार्टी मुख्यालय सहित देश भर में 67 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय में मतदान करने की खबर है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कर्नाटक में बेल्लारी के संगनाकल्लू में भारत जोड़ो यात्रा के शिविर स्थल पर मतदान करेंगे। उनके साथ पीसीसी के करीब 40 प्रतिनिधि भी मतदान करेंगे, जो यात्रा में शामिल हैं। गांधी परिवार के करीबी होने और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के कारण खड़गे को पार्टी अध्यक्ष पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।  हालांकि, थरूर भी खुद को पार्टी में बदलाव के लिए मजबूत प्रत्याशी के रूप में पेश कर रहे हैं।

थरूर ने चुनाव प्रचार के दौरान हर जगह कहा कि गांधी परिवार के सदस्य तटस्थ हैं और कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं है। बहरहाल, कांग्रेस महासचिव और संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने चुनाव को लेकर रविवार को एक न्यूज एजेंसी से कहा- कल चुनाव है और यह विश्वास और भी मजबूत हुआ है। मैं इस बात से बिल्कुल सहमत नहीं हूं कि सांगठनिक चुनाव वास्तव में किसी भी प्रकार से संगठन को मजबूती प्रदान करते हैं। वे निजी हित साध सकते हैं लेकिन सामूहिक भावना के निर्माण में उनका महत्व संदेहास्पद है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हत्या के प्रयास मामले में सपा विधायक बरी
हत्या के प्रयास मामले में सपा विधायक बरी