युवाओं को सशक्त लोकतंत्र की धारा से जोड़ें : कुमार

जयपुर। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा है कि महाविद्यालयों में निर्वाचन साक्षरता क्लब (ईएलसी) का प्रभावी गठन कर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से युवाओं को सशक्त लोकतंत्र की धारा से जोडा जाय।

कुमार आज यहां शासन सचिवालय में चुनाव संबंधित साक्षरता बढ़ाने के लिए आयोजित कार्यशाला में कॉलेज प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी हो और उसमें उनकी सक्रिय भागीदारी हो।

उन्होंने ने कहा कि महाविद्यालयों में ईएलसी का प्रभावी रूप से गठन कर अधिकाधिक विद्यार्थियों को जोड़ें। निर्वाचन से संबंधित क्विज जैसी विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर विद्यार्थियों को चुनाव प्रक्रिया के प्रति जागरूक करें। एक जनवरी को 18 साल की आयु पूर्ण करने वाले पात्र विद्यार्थियों का नव मतदाता के रूप में पंजीकरण कराना सुनिश्चित कराएं।

कार्यशाला में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने पॉवर प्वॉइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मतदान अधिकार के इतिहास, मतदाता के रूप में नागरिकता के महत्व, निर्वाचन साक्षरता क्लबों की कार्यप्रणाली, नोडल अधिकारियों की भूमिका, कर्तव्य एवं जिम्मेदारियों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि हर जिले में एक लीडिंग ईएलसी का गठन करें जिससे चुनावी साक्षरता के प्रजेन्टेशन के लिए राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares