nayaindia Lok Sabha Parliament Central Hall Constitution of india संसद में 26 नवंबर को मनाया जाएगा संविधान दिवस
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Lok Sabha Parliament Central Hall Constitution of india संसद में 26 नवंबर को मनाया जाएगा संविधान दिवस

संसद में 26 नवंबर को मनाया जाएगा संविधान दिवस

नई दिल्ली। संसद के केंद्रीय कक्ष (Central Hall of Parliament ) में 26 नवंबर को ‘संविधान दिवस’ पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu), उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) संबोधित करेंगे।

लोकसभा सचिवालय के प्रपत्र से यह जानकारी मिली है। इसमें कहा गया है कि संविधान दिवस पर संसद के केंद्रीय कक्ष में 26 नवंबर को सुबह 11 बजे कार्यक्रम की शुरूआत होगी । इस कार्यक्रम को राष्ट्रपति के अलावा उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति अपने संबोधन के बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ करेंगी ।

गौरतलब है कि संविधान दिवस 26 नवंबर को मनाया जाता है क्योंकि 1949 में इसी दिन संविधान सभा ने भारत के संविधान (Constitution of india) को अंगीकार किया था। संविधान दिवस की शुरुआत 2015 से की गई थी। भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ था। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 5 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
धर्मेंद्र प्रधान बने कर्नाटक के चुनाव प्रभारी
धर्मेंद्र प्रधान बने कर्नाटक के चुनाव प्रभारी