nayaindia Air Pollution in Delhi: दिल्ली में फिर से दौड़ेंगे ट्रक, शुरू होगी कंस्ट्रक्शन गतिविधियां
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Air Pollution in Delhi: दिल्ली में फिर से दौड़ेंगे ट्रक, शुरू होगी कंस्ट्रक्शन गतिविधियां

हटी रोक! दिल्ली में फिर से दौड़ेंगे ट्रक, शुरू होगी कंस्ट्रक्शन गतिविधियां, लेकिन करना होगा कुछ शर्तों का पालन

नई दिल्ली | Air Pollution in Delhi: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ते ओमिक्राॅन और कोरोना मामलों के बीच वायु प्रदूषण को लेकर राहत की खबर है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार के साथ ही राज्य में जारी कई पाबंदियों को हटाते हुए इनसे जुड़े लोगों को बड़ी राहत दी गई है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने आज सोमवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली में कंस्ट्रक्शन गतिविधियों और ट्रकों की एंट्री पर लगी रोक को वापस ले लिया है। हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें:- Punjab : लिंचिंग का शिकार युवक की अब तक नहीं हुई शिनाख्त, इधर IB का अलर्ट…

fireworks cracked in delhi

वायु का स्तर गिरने से खराब हो गए थे हालात
Air Pollution in Delhi: दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से वायु प्रदूषण को लेकर हालात बड़े ही चिंता जनक बने हुए थे जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव देखा जा रहा था। जिसके चलते दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में 16 नवंबर से ही कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन एक्टिविटी और ट्रकों की एंट्री पर रोक लगी थी। वहीं, स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें:- Uttar Pradesh : सब इंस्पेक्टर का Virel Video… पुलिस वाले पैसे लेते हैं तो काम करते हैं, दूसरे विभाग में तो देखिए पैसे लेकर भी रूला देते हैं…

Delhi-NCR Polution Survey :

दिल्ली में कई तरह के कंट्रोल करने के बाद जब वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है तो अब कमिशन ऑन एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने पाबंदियों हटाने का निर्णय किया है लेकिन धूल नियंत्रण मानदंडों (Dust Control Norms) का सख्ती से पालन करना होगा। इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

ये भी पढ़ें:- दुनिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी Rafael Nadal पाए गए कोरोन संक्रमित, अबु धाबी से लौटे थे अपने घर

delhi air pollution kejriwal

ऐसे जांचा जाता है प्रदूषण का पैमान
शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है। दिल्‍ली के मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम के पास AQI 198, तो मुंडिका में 195, पूसा और जहांगीरपुरी में 189 दर्ज किया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − eighteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जेल से रिहा हुए केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन, बाहर आते ही कही ये बात
जेल से रिहा हुए केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन, बाहर आते ही कही ये बात