corona covishield 2nd dose केरल में कोवीशील्ड की डोज का अंतर घटेगा!
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| corona covishield 2nd dose केरल में कोवीशील्ड की डोज का अंतर घटेगा!

केरल में कोवीशील्ड की डोज का अंतर घटेगा!

corona crisis vaccine exports

तिरूवनंतपुरम। केरल में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच केरल हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को कोवीशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच का अंतर घटाने को कहा है। हाई कोर्ट ने कहा है कि इसे तीन सप्ताह कम करने को कहा है और साथ ही यह भी कहा है कि यदि पहला डोज लगवाने वाला कोई व्यक्ति 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाना चाहता है तो उसे इसकी इजाजत दी जानी चाहिए। गौरतलब है कि केरल में औसतन हर दिन 30 हजार के करीब नए मामले आ रहे हैं और एक्टिव केसेज की संख्या ढाई लाख से ज्यादा हो गई है।

court

केरल हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से इस संबंध में कोविन ऐप में भी जरूरी बदलाव करने का आदेश दिया है। हाई कोर्ट ने कहा है- कोई व्यक्ति यह तय कर सकता है कि उसे सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही वैक्सीन पहले लेने की जरूरत है या नहीं। बात सिर्फ खुद को सुरक्षित रखने की है। जस्टिस पीबी सुरेश कुमार ने कहा कि यदि केंद्र और राज्य सरकारें विदेश यात्रा करने वाले लोगों को कोविड-19 से जल्दी और बेहतर सुरक्षा के बीच चयन करने की अनुमति दे सकती हैं, तो कोई कारण नहीं है कि समान विशेषाधिकार यहां उन लोगों को नहीं दिया जा सकता है जो अपने रोजगार या शिक्षा के संबंध में जल्दी सुरक्षा चाहते हैं।

India's new covid record

हाई कोर्ट ने तीन सितंबर को यह आदेश दिया था, जिसकी प्रति सोमवार को उपलब्ध हुई। इस आदेश में हाई कोर्ट ने कहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नीति के अनुसार भी लोगों के पास जल्दी टीकाकरण कराने का विकल्प है, जिस पर अमल के लिए निजी अस्पतालों के माध्यम से भी भुगतान के आधार पर टीका वितरित किया जा रहा है। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि केंद्र को कोविन पोर्टल में तुरंत जरूरी प्रावधान करने का निर्देश दिया जाता है, ताकि लोग शुरुआती प्रोटोकॉल के अनुसार पहली खुराक के चार सप्ताह के बाद कोवीशील्ड टीके की दूसरी खुराक का समय ले सकें।

End of Covishield in Delhi

हाई कोर्ट ने यह आदेश एक निजी कंपनी की याचिका पर दिया। निजी कंपनी काइटेक्स गारमेंट्स लिमिटेड ने एक याचिका दायर कर 84 दिनों तक इंतजार किए बिना अपने कर्मचारियों को कोवीशील्ड टीके की दूसरी खुराक देने की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था। कंपनी ने अपनी याचिका में कहा कि वह पहले ही अपने पांच हजार से अधिक कामगारों को टीके की पहली खुराक लगवा चुकी है और उसने करीब 93 लाख रुपए की लागत से दूसरी डोज की व्यवस्था भी की है, लेकिन मौजूदा प्रतिबंधों के कारण वह इसे कामगारों को नहीं लगवा पा रही है।

सोमवार को कम हुए केस

हर सोमवार की तरह इस बार भी सोमवार को कोरोना संक्रमितों की सख्या में बड़ी गिरावट आई। एक हफ्ते के बाद पहली बार कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 हजार से नीचे आई। आमतौर पर रविवार को कम सैंपल टेस्ट के लिए जाते हैं, जिसकी वजह से संक्रमितों की संख्या कम हो जाती है। इसलिए कोरोना की वास्तविक स्थिति का पता मंगलवार के आंकड़ों से चलेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Rajasthan: मिसेज 2019 की विजेता पर पड़ोसी ने लगाए ब्लैकमेलिंग के आरोप कहा अश्लील सीडी बनाकर कर रही थी परेशान
Rajasthan: मिसेज 2019 की विजेता पर पड़ोसी ने लगाए ब्लैकमेलिंग के आरोप कहा अश्लील सीडी बनाकर कर रही थी परेशान