Corona Crisis:  ब्रिटेन ने कहा हमारे हालात ऐसे नहीं कि भारत को भेज सकें कोरोना की वैक्सीन - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | विदेश| नया इंडिया|

Corona Crisis:  ब्रिटेन ने कहा हमारे हालात ऐसे नहीं कि भारत को भेज सकें कोरोना की वैक्सीन

New Delhi: भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहबर से दश में हर कहीं हाहाकार मचा हुआ है. ऐसे में कोरोना के शुरूआती दौर में दुनिया को रास्ता दिखाने वाले भारत में अब हालात बदतर हैं. ऐसे हालातों में भारत अब दूसरी देशों की मदद पर निर्भर हो गया. अमेरिका के साथ ही रूस और दूसरे देश हर संभव मदद पहंचा रहे हैं. ऐसे में ब्रिटेन ने भारत को वैक्सीन देने में असमर्थता जताई है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा  कि वो भारत को फिलहाल मदद करने की स्थिति में नहीं है.  इसके पीछे का कारण बताते हुए ब्रिटेन ने कहा है कि  भारत को देने के लिए कोविड टीके नहीं है. प्रवक्ता ने कहा कि हमारा देश खुद कोरोना वायरस की घातक लहर का सामना कर रहा है. बता दें कि ब्रिटेन  भारत को वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दे रहा है. प्रवक्ता ने साफ कहा कि हमारे यहां भी कोरोना से हालात अच्छे नहीं है ऐसे में ब्रिटेन ने वैक्सीन देने से साफ मना कर दिया है.

ये बताए ब्रिटेन ने कारण 

ब्रिटेन ने कहा कि वह फिलहाल कोरोना टीकों के लिए अपनी घरेलू प्राथमिकता पर जोर दे रहा है और इस चरण में भारत जैसे जरूरतमंद देशों को मुहैया कराने के लिए उसके पास अतिरिक्त डोज नहीं है.  भारत में महामारी की दूसरी लहर के संदर्भ में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रक्रिया की निरंतर समीक्षा की जा रही है. उन्होंने कहा कि  देश 495 आक्सीजन कंसंट्रेटर, 120 वेंटिलेटर आदि का एक सहायता पैकेज भेज रहा है, ताकि भारत में आपूर्ति की कमी को पूरा किया जा सके.  100 वेंटिलेटर और 95 आक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप मंगलवार को नई दिल्ली पहुंच गयी थी.

इसे भी पढें- Corona : आईआईटी कानपुर ने तैयार किया ऑक्सीजन मॉनीटरिंग एप, रोकेगा कालाबाजारी

भारत की स्थिति नाजूक

देश में एक बार फिर से  कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 3,79,257 मामले दर्ज किए गए.  जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले 1,83,76,524 हो गए है.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक उपाचाराधीन मरीजों की संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई है. आज सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 3,645 लोगों की मौत होने के बाद इस घातक बीमारी के मृतकों की संख्या 2,04,832 हो गई है.

इसे भी पढें- Corona Fear: किया आगाह, कहा- तीसरी लहर के लिए अभी से रहें तैयार, बेड और ऑक्सीजन ही नहीं मेडिकल स्टॉफ की भी होगी भारी कमी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Rajasthan : मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा बोले -हेमामालिनी बूढ़ी हो गई, Katrina Kaif के गालों जैसी होनी चाहिए सड़कें…
Rajasthan : मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा बोले -हेमामालिनी बूढ़ी हो गई, Katrina Kaif के गालों जैसी होनी चाहिए सड़कें…