nayaindia कोवीशील्ड पर केंद्र ने दी सफाई - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

कोवीशील्ड पर केंद्र ने दी सफाई

नई दिल्ली। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच का अंतर बढ़ाने के मसले पर केंद्र सरकार ने सफाई दी है। केंद्र सरकार ने कहा कि कोवीशील्ड की दो डोज के बीच का अंतराल छह से आठ हफ्ते की जगह 12 से 16 हफ्ते करने का फैसला वैज्ञानिक सबूतों और तथ्यों पर आधारित है। सरकार ने 13 मई को कहा था कि उसने कोविड-19 के लिए बनाए गए कार्य समूह की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए ऐसा किया है।

इस बीच नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन के अध्यक्ष एनके अरोड़ा ने भी मंगलवार को स्पष्ट किया किया कि दो खुराक के बीच अंतराल बढ़ाने का फैसला वैज्ञानिक सबूतों पर आधारित है और पूरी तरह पारदर्शी है। अरोड़ा ने यह भी कहा कि समूह की बैठक के दौरान इस फैसले को लेकर कोई मतभेद नहीं था और आम  सहमति से यह सिफारिश की गई।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक ट्विट करके बुधवार को इसकी जानकारी दी।

सरकार ने समूह की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए सभी केंद्र शासित प्रदेश और राज्यों को नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसी आधार पर कोवीशील्ड की दो खुराक के बीच समय अंतराल को बढ़ा कर 12 से 16 हफ्ते किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी ट्विट कर कहा कि कोवीशील्ड की दो खुराक के बीच अंतराल बढ़ाने का फैसला वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर पारदर्शी तरीके से लिया गया है। उन्होंने कहा- भारत में ऐसे हेल्थ डाटा के आकलन का बेहतरीन तंत्र है। बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऐसे मामलों में भी राजनीतिकरण किया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − seventeen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मार्च की अनुमति नहीं तेलंगाना भाजपा प्रमुख को किया नजरबंद
मार्च की अनुमति नहीं तेलंगाना भाजपा प्रमुख को किया नजरबंद