nayaindia corona crisis corona cases अब भी पांच राज्यों में हालात खराब
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| corona crisis corona cases अब भी पांच राज्यों में हालात खराब

अब भी पांच राज्यों में हालात खराब

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का संक्रमण वैसे तो पूरे देश में कम हो रहा है और देश में साप्ताहिक संक्रमण दर 1.68 फीसदी पर आ गई है। इसके इसके बावजूद कम से कम पांच राज्यों में हालात अब भी खराब हैं। इन पांच राज्यों में एक्टिव मरीजों की संख्या 10 हजार से ज्यादा है और हर दिन ठीक होने वाले मरीजों के बराबर या उससे ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। देश में 34 जिले ऐसे हैं, जहां साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से ऊपर है। इसके अलावा 28 जिले ऐसे हैं, जहां पांच से 10 फीसदी संक्रमण दर है। सप्ताहांत के मुकाबले अब भी देश में हर दिन 20 फीसदी ज्यादा नए केसेज मिल रहे हैं। corona crisis corona cases

Read also लखीमपुर कांड की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

तभी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को आगाह किया कि महामारी की चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है। मंत्रालय ने कहा है कि अक्टूबर से दिसंबर तक यानी तीन महीने लोगों को अधिक सतर्क रहना होगा। त्योहारों और शादियों के दौरान कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा- हम अभी यह ना समझें कि कोविड खत्म हो चुका है। हमारे सामने कोरोना की कई सारी चुनौतियां हैं और हमें उस पर काम करने की जरूरत है। हमें अभी भी कोविड से जुड़ी गाइडलाइन का पालन करते रहना होगा।

Read also अजय मिश्र के घर के बाहर नोटिस चिपकाया

लव अग्रवाल ने बताया पिछले हफ्ते 56 फीसदी कोविड-19 के मामले केरल से दर्ज हुए हैं। उन्होंने बताया कि केरल में एक लाख 22 हजार के करीब एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र में 36 हजार के करीब एक्टिव केसेज हैं। तमिलनाडु, मिजोरम और कर्नाटक में भी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या अधिक है। उन्होंने बताया कि लक्षद्वीप, चंडीगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार और सिक्किम ने अपनी सौ फीसदी आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी है।

Read also हरियाणा में भी लखीमपुर खीरी जैसी घटना?

बहरहाल, गुरुवार को खबर लिखे जाने तक देश में 20,873 नए मरीज मिले थे और 267 लोगों की मौत हुई थी। खबर लिखे जाने तक कुछ राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हुए थे। देश में सर्वाधिक नए केस वाले राज्य केरल में गुरुवार को 12,288 नए मरीज मिले और 141 लोगों की मौत हुई। राज्य में इलाज से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 15,808 रही, जिसकी वजह से एक्टिव केसेज में तीन हजार से ज्यादा की कमी आई। महाराष्ट्र में 2,681 नए मरीज मिले और 49 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 4 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
देश के समग्र विकास को समर्पित है बजट: शिवराज
देश के समग्र विकास को समर्पित है बजट: शिवराज