Corona : चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के लिए RTPCR Test या वैक्सीनेशन रिपोर्ट किया अनिवार्य

Must Read

नई दिल्ली | कोरोना के खतरे के कारण पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की दो मई को होने वाली मतगणना के मद्देनजर चुनाव आयोग (Election Commission) ने गाइडलाइंस जारी की है। प्रत्याशियों और उनके एजेंट के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट (RTPCR Report) अनिवार्य कर दिया है। अगर रिपोर्ट नहीं है तो वैक्सीन (Vaccine) की दोनों डोज का सर्टिफिकेट देना पड़ेगा। इसके अभाव में मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

चुनाव आयोग (Election Commission) ने प्रत्येक मतगणना केंद्र के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी (DEO) को नोडल अफसर बनाया है। दो मई को काउंटिंग शुरू होने के पहले प्रत्याशियों और उनके एजेंट को आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट (Negative Report of RTPCR) या कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट दिखाा होगा। प्रत्याशियों और उनके एजेंट की कोविड टेस्टिंग के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को व्यवस्था करनी होगी।

प्रत्याशियों (Candidates) को अपने एजेंट की जानकारी दो मई से तीन दिन पहले देनी होगी। मतगणना के दौरान केंद्र के बाहर भीड़ एकत्र नहीं होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए काउंटिग हॉल का आकार बड़ा होगा। ईवीएम को सैनिटाइज किया जाएगा। चुनाव आयोग ने ये निर्देश पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, हेल्थ सेक्रेटरी और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से विचार-विमर्श के बाद जारी किया है।

इसे भी पढ़ें – Amethi: नाना के लिए ऑक्सीजन मांगने वाला युवक निकला फेक, अफवाह फैलाने का दर्ज हुआ मामला

बता दें कि पश्चिम बगाल, (West Bengal) असम, (Assam), तमिलनाडु, (Tamil Nadu) केरल और पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव की मतगणना दो मई को होगी। कोविड 19 के खतरे को देखते हुए सकुशल मतगणना कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है। ऐसे में आयोग ने सुरक्षा के मद्देनजर मतगणना स्थल पर रहने वाले लोगों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट या कोविड वैक्सीनेशन (RTPCR Test or Covid Vaccination) अनिवार्य कर दिया है।

इसे भी पढ़ें – Corona : तेजस्वी ने CM नीतीश कुमार को किया आगाह, कहा, ‘पिछले साल वाली गलती मत कीजिए’

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

कैसा होगा ‘मोदी मंत्रिमंडल’ का फेरबदल?

बीजेपी हर हालत में उत्तर प्रदेश का चुनाव दोबारा जीतना चाहेगी। लिहाज़ा उत्तर प्रदेश से कुछ चेहरों को ख़ास...

More Articles Like This