corona in the world दुनिया में कोरोना का कहर, अमेरिका में 90 हजार नए केस
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| corona in the world दुनिया में कोरोना का कहर, अमेरिका में 90 हजार नए केस

दुनिया में कोरोना का कहर, अमेरिका में 90 हजार नए केस

A health worker wearing protective gear collects a nasal swab sample of an election counting agent to test for the Covid-19 coronavirus at Siliguri college counting centre in Siliguri on April 30, 2021. (Photo by Diptendu DUTTA / AFP) (Photo by DIPTENDU DUTTA/AFP via Getty Images)

corona in the world नई दिल्ली। कोरोना वायरस की नई लहर दुनिया में कहर बरपाने लगी है। गुरुवार को पूरी दुनिया में साढ़े छह लाख से ज्यादा मामले आए। इससे पहले के हफ्ते में नए केसेज की संख्या साढ़े चार लाख तक पहुंच गई थी। लेकिन अब वह साढ़े छह लाख से ऊपर है और मरने वालों की संख्या भी 10 हजार से ऊपर पहुंच गई है। दुनिया में सर्वाधिक संक्रमित अमेरिका में गुरुवार को 90 हजार नए संक्रमित मिले। यह पांच महीने की सबसे बड़ी संख्या है।

Relief From Corona

Read also CBSE 12th Result 2021 : 12वीं के 99.37 छात्र पास हुए

बहरहाल, गुरुवार को संक्रमण के 6.55 लाख नए मामले सामने आए हैं और नौ जून के बाद पहली बार लगातार दूसरे दिन कोरोना से मरने वालों की संख्या 10 हजार के पार गई। गुरुवार को 24 घंटे में 10,290 संक्रमितों की मौत हुई है। दुनिया में सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आ रहे हैं। वहां पिछले 24 घंटे में 88,052 नए केस दर्ज हुए। यह तीसरी लहर में लगातार दूसरा दिन है जब अमेरिका में नए मामले 80 हजार के ज्यादा हुए हैं। इसके पहले अमेरिका में 13 फरवरी को 88,439 मामले सामने आए थे। गुरुवार को वहां 372 लोगों की कोरोना संक्रमण से जान गई है।

Corona 3rd Wave

Read also पेगासस पर चर्चा नहीं कराएगी सरकार

बढ़ते मामलों के बीच अमेरिकी सरकार वैक्सीनेशन को लेकर सख्ती दिखाने लगी है। डेल्टा वैरिएंट के मामले में इजाफे के बीच सरकार ने ऐलान किया है कि सेना को छोड़ कर बाकी सभी केंद्रीय कर्मचारियों को वैक्सीनेशन लेना होगा वरना उन्हें हफ्ते में दो बार टेस्ट करवाने होंगे, मास्क पहने रहना होगा और अन्य पाबंदियों को मानना होगा। सरकार ने राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन को यह भी सुझाव दिया है कि वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को एक सौ डॉलर दिए जाएं जिससे और भी लोग टीका लगावाने के लिए प्रेरित हों।

Read also जासूसी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई!

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ ने कहा है कि डेल्टा वैरिएंट के चलते मध्य  पूर्व एशिया के देशों में कोरोन वायरस की चौथी लहर शुरू हो गई है। इस क्षेत्र के 22 में से 15 देशों में डेल्टा वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। इन देशों में वैक्सीनेशन की दर कम होना भी कोरोना संक्रमण के फैलने की एक बड़ी वजह है। दो महीने पहले के मुकाबले पिछले महीने कोरोना के मामले 55 फीसदी और संक्रमण से मौतें 15 फीसदी अधिक दर्ज की गई हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow