nayaindia Corona increased in China चीन में बढ़ा कोरोना तो प्रदर्शन भी तेज
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Corona increased in China चीन में बढ़ा कोरोना तो प्रदर्शन भी तेज

चीन में बढ़ा कोरोना तो प्रदर्शन भी तेज

बीजिंग। चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस के संक्रमण के मामल बढ़ने लगे हैं। लगातार चार दिन से रोजाना 30 हजार से ज्यादा मामले आ रहे हैं। रविवार को 40 हजार नए मामले सामने आए। चीन में एक्टिव कोरोना केसेज की संख्या बढ़ कर तीन लाख से ज्यादा हो गई है। एक तरफ कोरोना के केसेज बढ़ रहे हैं तो दूसरी ओर उसे रोकने की जीरो कोविड पॉलिसी का विरोध तेज हो रहा है। पूरे देश में लोग अलग अलग तरह से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वे लॉकडाउन का विरोध कर रहे हैं तो साथ ही खाने की मांग भी कर रहे हैं।

जीरो कोविड पॉलिसी का विरोध कर रहे लोगों को एक और मुद्दा मिल गया है, जिसकी वजह से वे सड़कों पर उतरे हैं और राष्ट्रपति शी जिनफिंग का इस्तीफा मांग रहे हैं। असल में यह प्रदर्शन 25 नवंबर को शिंजियांग के एक अपार्टमेंट में लगी आग के बाद और तेज हो गया है। बताया जा रहा है कि जीरो कोविड पॉलिसी के तहत लगाए गए लॉकडाउन के चलते दमकलकर्मी वक्त रहते आग बुझाने वहां नहीं पहुंच पाए और 10 लोगों की मौत हो गई। वहां पर कुछ लोगों को एक सौ दिन तक बंद कर दिया गया था। यह भी आशंका जताई जा रही हैं कि कोविड लॉकडाउन उपायों की वजह से वहां रहने वाल लोग निकल नहीं पाए हों।

बहरहाल, सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो के मुताबिक शंघाई के एक इलाके में पीड़ितों के लिए एक कैंडल लाइट मार्च आयोजित किया गया। शनिवार देर रात इकट्ठा भीड़ ने पेपर की ब्‍लैंक शीट पकड़ रखी थी। असल में चीन में इन दोनों सेंसर और गिरफ्तारी से बचने के लिए लोग कोरा कागज लेकर विरोध जता रहे हैं। सोशल मीडिया में इसके कई वीडियो दिख रहे हैं। इसके अलावा लोग शी जिनफिंग का इस्तीफा मांग रहे हैं और मानवाधिकारों की बहाली की मांग भी कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों को एक वीडियो में- स्टेप डाउन शी एंड कम्युनिस्ट पार्टी कहते हुए साफ देखा और सुना जा सकता है। लोग कोरोना टेस्ट नहीं कराना चाहते हैं और लॉकडाउन से बाहर निकलना चाहते हैं। लोग तानाशाही का विरोध कर लोकतंत्र की मांग कर रहे हैं। राजधनी बीजिंग में भी एक यूनिवर्सिटी के करीब एक सौ छात्रों ने सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया। छात्रओं ने दीवारों पर ‘नो टू लॉकडाउन, यस टू फ्रीडम। नो टू कोविड टेस्ट, यस टू फूड’ लिखा।

बहरहाल, बताया जा रहा है कि द नए वैरिएंट की वजह से चीन में कोरोना के केसेज बढ़ रहे हैं। रविवार को चीन में लगातार चौथे दिन 30 हजार से ज्यादा मामले आए। रविवार को कोरोना के 40 हजार मामले सामने आए हैं। इससे पहले 24 नवंबर को 31,454 नए केस मिले थे। चीन में अब एक्टिव केस का आंकड़ा तीन लाख के पार हो गया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कर्पूरी ठाकुर का जीवन प्रेरणा का स्रोत है : योगी
कर्पूरी ठाकुर का जीवन प्रेरणा का स्रोत है : योगी