Corona Update: पूर्वोत्तर में बढ़ रहा है कोरोना, 14 जिलों में संक्रमण दर 25 फीसदी से ज्यादा - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Corona Update: पूर्वोत्तर में बढ़ रहा है कोरोना, 14 जिलों में संक्रमण दर 25 फीसदी से ज्यादा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की पहली लहर में लगभग सुरक्षित रहे पूर्वोत्तर के राज्यों में दूसरी लहर तेजी से फैल रहा है और एक तरफ जहां देश भर में वायरस का संक्रमण कम हो रहा है तो पूर्वोत्तर के राज्यों में संक्रमण की दर बढ़ रही है। मणिपुर, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम और नगालैंड उन चुनिंदा राज्यों में से हैं, जहां अब भी नए संक्रमितों की संख्या ठीक हो रहे मरीजों से ज्यादा है। देश के 14 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण की दर 25 फीसदी से ज्यादा है। इन 14 में से नौ जिले पूर्वोत्तर के चार राज्यों में हैं। अरुणाचल प्रदेश के चार जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण की दर 25 फीसदी से ऊपर है। इसके अलावा मेघालय और मणिपुर के दो-दो और नगालैंड के एक जिले में संक्रमण की दर 25 फीसदी से ऊपर है।

corona virus news photo

पूर्वोत्तर के अलावा ओड़िशा के भद्रक जिले में भी संक्रमण की दर 25 फीसदी से ज्यादा है। राजस्थान में वायरस पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है लेकिन इसके चार जिलों में भी संक्रमण की दर काफी ऊंची है। असल में देश के 114 जिले ऐसे हैं, जहां अब भी संक्रमण की दर 10 फीसदी से ऊपर है। हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण की दर पांच फीसदी से नीचे आ गई है। इस समय देश के चार राज्यों में एक्टिव केस एक लाख से ज्यादा हैं। लेकिन तमिलनाडु में शुक्रवार को एक्टिव केस एक लाख से नीचे आ जाएंगे और केरल में भी जल्दी ही एक्टिव केस एक लाख से नीचे आने की संभावना है।

देश भर में कोरोना वायरस की संक्रमण दर कम होने का नतीजा यह हुआ है कि हर दिन मिलने वाले संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी आई है। गुरुवार को खबर लिखे जाने तक देश में 46  हजार के करीब केसेज आए थे और नौ सौ के करीब लोगों की मौत हुई थी। देर रात तक महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड और असम सहित कुछ राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हुए थे। इनके आंकड़े आने के बाद संक्रमितों की संख्या में थोड़ा इजाफा होगा। पिछले करीब एक हफ्ते से 24 घंटे में मिलने वाले संक्रमितों की संख्या 60 हजार के आसपास रहती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 24 घंटे में 158 संक्रमित मिले और 10 लोगों की मौत हुई।

राजस्थान में गुरुवार को 205 नए मामले आए और 10 लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में 3,018 नए केसेज मिले और 64 लोगों की मौत हुई। ओड़िशा में 3,631 नए संक्रमित मिले और 39 लोगों की मौत हुई। हरियाणा में 232 नए मरीज मिले और 38 लोगों की संक्रमण से मौत हुई। तमिलनाडु में गुरुवार को 9,118 मामले आए और 210 लोगों की मौत हुई। कर्नाटक में 5,983 नए संक्रमित मिले और 138 लोगों की मौत हुई। केरल में 12,469 संक्रमित मिले और 88 लोगों की मौत हुई। आंध्र प्रदेश में 6,151 नए संक्रमित मिले और 58 लोगों की मौत हुई।

.मप्र में मिला डेल्टा प्लस का मरीज

बेहद संक्रामक और घातक बताए जा रहे कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट का देश का सातवां मरीज मध्य प्रदेश में मिला है। देश के अलग अलग राज्यों में इस वैरिएंट के छह मरीज पहले मिल चुके हैं। मध्य प्रदेश में इस वैरिएंट का पहला मरीज मिलने के बाद राज्य में चिंता बढ़ गई है क्योंकि दो महीने से कहर बरपा रही दूसरी लहर काबू में आने के बाद सामान्य जनजीवन अभी धीरे धीरे पटरी पर आना शुरू ही हुआ।

बहरहाल, भोपाल में बरखेड़ा पठानी की रहने वाली 64 साल की एक महिला में यह वैरियंट मिला है। कुछ दिन पहले उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। हालांकि, अब महिला की रिपोर्ट निगेटिव है और वे अपने घर पर हैं। गौरतलब है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए कोरोना के डेल्टा वैरिएंट को जिम्मेदार माना जाता है। यह पहली बार भारत में ही पाया गया। अब इसी वैरिएंट का बदला रूप डेल्टा प्लस है।

डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर जताई जा रही चिंता के बीच गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल से इस महीने 15 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जीनोम सिक्वेंसिंग में महिला के सैंपल में डेल्टा प्लस वैरियंट मिला। साथ ही रिपोर्ट में डेल्टा और अन्य वैरियंट भी मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की तरफ से महिला के संपर्क में आए लोगों की जानकारी निकाली गई है। इसमें 20 लोग की पहचान की गई है, जिनकी जांच की जा रही है।

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि शहर में कोरोना का नया वैरियंट डेल्टा प्लस मिला है। संक्रमित महिला को वैक्सीन लग चुकी है। उसे निगरानी में रखा गया है। उसकी हालत ठीक है। उन्होंने बताया कि सैंपल को एनसीडीसी और हायर रिसर्च इंस्टीट्यूट को भेजा गया है। इस बीच प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि सरकार लगातार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सचेत है। लगातार हो रही जांच से कोरोना डेल्टा प्लस का केस पकड़ में आया है।

Latest News

भिखारियों के सड़क पर भीख ना मांगने देने से रोकने पर सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा-कोई भीख नहीं मांगना चाहता…
सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि सड़कों पर भिखारियों को नहीं आने की इजाजत देने के मामले में वह ‘अभिजात्‍यवादी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});