nayaindia corona new variant Delhi दिल्ली में नए वैरिएंट का कोई केस नहीं
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| corona new variant Delhi दिल्ली में नए वैरिएंट का कोई केस नहीं

दिल्ली में नए वैरिएंट का कोई केस नहीं

corona
Image Source : Socioal Media

नई दिल्ली। चीन सहित दुनिया के कई देशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केसेज और भारत में भी खतरे की आशंका को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक बैठक की। इसमें केजरीवाल ने कोरोना के नए वैरिएंट से लड़ने के लिए सरकार की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में कोरोना का नया वैरिएंट नहीं आया है। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार इस बार पूरी तरह से तैयार है।

उन्होंने नए वैरिएंट को लेकर कहा- दिल्ली में कोई नया वैरिएंट तो नहीं आया, इसकी पुष्टि करने के लिए हम कई जगह से सैंपल उठाते हैं। अभी तक हमने जितने भी सैंपल लिए हैं उसमें बीएफ.7 वैरिएंट नहीं मिला है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। केजरीवाल ने आगे कहा-  दिल्ली के लोगों को मैं इतना कहना चाहता हूं कि अगर फिर भी कोरोना फैलता है तो हम पूरी तरह से तैयार हैं।

केजरीवाल ने कहा- जितने केस आ रहे हैं हम भारत सरकार के निर्देश के अनुसार सबकी जीनोम सिक्वेंसिंग करा रहे हैं। ताकि नए वैरिएंट का समय रहते पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा- आज ढाई हजार टेस्टिंग होती है, हमारी क्षमता एक लाख पंहुच गई है। जरूरत पड़ेगी तो हम एक लाख टेस्ट कर सकते हैं। केजरीवाल ने कहा- आज हमारे पास आठ हजार बेड अलग से हैं। ये बेड खाली हैं। पिछले साल कोरोना की पीक थी तब हमारे पास 25 हजार बेड थे। इस बार हमारी तैयारी 25 हजार की जगह 36 हजार बेड तैयार करने की है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा- पिछली बार ऑक्सीजन की भी दिक्कत हुई थी। सबसे बड़ी दिक्कत हुई थी ऑक्सीजन स्टोर करने की। क्योंकि उस दौरान हमारे पास ऑक्सीजन को स्टोर करने की कैपेसिटी नहीं थी। लेकिन आज हमारे पास 928 मीट्रिक टन ऑक्सीजन स्टोर करने का इंतजाम है। उन्होंने कहा- पिछली बार सिलेंडर नहीं मिल रहे थे, अब हमारे पास छह हजार खाली सिलेंडर पड़े हुए हैं। हमारी सरकार ने बीते साल भर में 15 टैंकरों की व्यवस्था की है, इनसे आज हम किसी भी राज्य से ऑक्सीजन ला सकते हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + 12 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भागवत पर हिंदुओं को ठेस पहुंचाने का आरोप
भागवत पर हिंदुओं को ठेस पहुंचाने का आरोप