Corona Update : आपको भी ये जानकर आ जाएगा गुस्सा ! जानें, देश में क्यों हो गई आक्सीजन की कमी - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Corona Update : आपको भी ये जानकर आ जाएगा गुस्सा ! जानें, देश में क्यों हो गई आक्सीजन की कमी

New Delhi: देश में कोरोना एक बार फिर से कहर बरसा रहा है. कोरोना की दूसरी लहर के बीच ऑक्सीजन को लेकर काफी हंगामा भी हो रहा है. राज्यों में संक्रमितों की बढ़ती तादाद के बीच राजधानी दिल्ली समेत देश की कई राज्यों में ऑक्सीजन की भारी कमी है.  गंभीर मरीजों के इलाज में ऑक्सीजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  लेकिन क्या आपको पता है कि  इस संकट के बाद भी भारत ने वित्त वर्ष 2020-21 के पहले 10 महीने में ऑक्सीजन का कितना निर्यात किया है. अगर नहीं तो आप भी जान लें. आपको भी ये जानकार आश्चर्य होगा कि पूरे वित्त वर्ष 2019-20 की तुलना में दोगुना ऑक्सीजन का निर्यात मात्र 10 महीने में किया जा चुका है.  ऐसे हम नहीं कह रहे हैं ये कहना है कि डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स के आंकड़ों का.

पहले से थी कोरोना के दूसरी लहर की आशंका

ऐसा नहीं है कि ये सब पहली बार हो रहा है. देश में पहले से कहा जा रहा था कि कोरोना की दूसरी लहर की संभावना है इसके बाद भी ऐसी क्या मजबुरी रही होगी कि देश से इतने बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन का निर्यात किया गया.  सच्चाई ये है कि साल के शुरू होने के साथ ही  भारत कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा 3 प्रभावित देशों में शामिल हो गया था.  बिजनसटुडे के अनुसार अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 के दौऱान भारत ने 9301 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का निर्यात किया. जिससे उसे 8.9 करोड़ रुपये की कमाई हुई.  इसकी तुलना में भारत ने वित्त वर्ष 2019-20 में कुल 4514 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का निर्यात किया था जिससे 5.5 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी.

इसे भी पढें- हाल-ए-इलाज : यहां ट्रक पहुंचते ही परिजनों ने लूट लिये ऑक्सीजन के सिलेंडर ….

ऑक्सीजन की देश भर में हो रही है मांग

देश में कोरोना से जो स्थिति उत्पन्न हुई है उससे साफ है कि देश में अभी ऑक्सीजन की भारी कमी है. स्थिति तो ऐसी बन गई है कि लोग अब अस्पताल पहुंचते ही ऑक्सीजन लूट रहे हैं. लेकिन क्या देश के जिमेमेवारों को इसका अंदाज नहीं था कि आने वाले समय में देश किन परिस्थितियों से जुझ सकता है.  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राजधानी के कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन का कुछ घंटे का ही स्टॉक रह गया है.  देश के कई अन्य राज्यों में भी यही स्थिति है.

इसे भी पढें-Nashik Oxygen Leak:कोरोना संकट के बीच बड़ा हादसा, ऑक्सीजन टैंक लीक होने से 11 लोगों की मौत 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *