nayaindia UGC guidelines released Now : 1 अक्टूबर से कक्षाओं का संपादन किया जाए....
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| UGC guidelines released Now : 1 अक्टूबर से कक्षाओं का संपादन किया जाए....

UGC ने जारी की गाइडलाइन, 30 सितंबर तक एडमिशन और 1 अक्टूबर से नया सेशन

UGC guidelines released Now :

नई दिल्ली | UGC guidelines released Now : कोरोना काल में अगर सबसे ज्यादा किसी चीज पर असर पड़ा है तो वो है शिक्षा व्यवस्था. देश में पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी के कारण शिक्षा व्यवस्था ठप पड़ी है. स्कूलों में लगे ताले को जैसे खुले ही नहीं है. वहींं कॉलेजों में पहली लहर के बाद उम्मीद जगते हुए कॉलोजों को जरूर खोला गया था लेकिन दूसरी लहर के आने के साथ ही एक बार फिर से सबकुछ बंद हो गया. कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद अब एक बार फिर से सबकुछ सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है. ऐसे में अब यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन ( UGC ) की भी गाइडलाइन आ गई है. इस गाइडलाइन में 1 अक्टूबर से कॉलेजों में नया सेशन शुरू करने को कहा गया है.

30 सितंबर तक एडमिशन का काम करना होगा खत्म

UGC guidelines released Now : कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इस साल भी एकेडमिक सेशन लेट हो गया है. देशभर के कई कॉलेजों में परीक्षाएं तक नहीं हुई हैं. ऐसे में अब आयोग की ओर से सेशन को रेगुलेट करने के लिए सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इस दिशा निर्देश में कहा गया है कि 30 सितंबर तक एडमिशन के सारे काम संपन्न करने के बाद 1 अक्टूबर से कक्षाओं का संपादन किया जाए.2021-22 सेशन के लिए एडमिशन का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है इसीलिए आयोग ने 30 सितंबर तक इसे पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

UGC guidelines released Now :

इसे भी पढ़ें – Delhi-Rajasthan से रूठा Monsoon अब बरसेगा जमकर, आज से भारी बारिश का Alert

12 वीं बोर्ड के परिणाम के बिना कैसे होगा एडमिशन

यहां बता दें कि कोरोना महामारी के कारण CBSE के साथ ही लगभग सभी स्टेट बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी. अब तक इन परीक्षाओं के परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं. हालांकि बताया जा रहा है कि 31 जुलाई तक सभी राज्यों के स्टेट बोर्ड अपने परिणाम जारी करने वाले हैं. ऐसे में विद्यार्थियों को अब यूजीसी की गाइडलाइन के बाद 1 महीने का समय एडमिशन के लिए मिलने वाला है. यूजीसी ने एडमिशन के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है.

इसे भी पढ़ें- राजस्थान सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, कावड़ यात्रा पर रोक के साथ धार्मिक आयोजन पर भी पाबंदी

Leave a comment

Your email address will not be published.

six + 1 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
kabul Blast : मस्जिद में विस्फोट और उत्तरी अफगानिस्तान में IS की बमबारी में 14 लोगों की मौत…
kabul Blast : मस्जिद में विस्फोट और उत्तरी अफगानिस्तान में IS की बमबारी में 14 लोगों की मौत…