Corona Returns: महाराष्ट्र में यहां लगा संपूर्ण लॉकडाउन, राज्य सरकारें ले सकती है कई बड़े फैसले.... - Naya India
आज खास | ताजा पोस्ट | देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया|

Corona Returns: महाराष्ट्र में यहां लगा संपूर्ण लॉकडाउन, राज्य सरकारें ले सकती है कई बड़े फैसले….

New Delhi: देश में कोरोना के केस फिर से बढ़ने लगे है. कोरोना ने एक बार फिर अपनी रफ्तार को तेज कर लिया है. पिछले कुछ हफ्तों से एक दिन के कोरोना के करीब 40,000 मामले दर्ज किये जा रहे हैं. होली (Holi) का त्यौंहार भी आने को है, बाजारों में त्योहार के चलते अच्छी-खासी भीड़ देखी जा रही है. भीड़ को देखते हुए कोरोना का खतरा भी बढ़ता हुआ नज़र आ रहा है. बाजार में भीड़ को देखते हुए कोरोना के नए वैरिएंट (Variant) मिले है. कोरोना के बढ़ते हुए मामलो में सबसे चिंताजनक स्थिति महाराष्ट्र (Mahrashtra) की है. महाराष्ट्र में आए दिन कोरोना के केस बढ़ते ही जा रहे है. ऐसे में राज्य सरकार ने चिंता जताते हुए सख्ती बरती है. अब महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों को देखते हुए कुळ इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है. भारत सरकार ( govt of India) ने ज्यादा लोगों के इक्कठा होने पर रोक लगा दी है. धार्मिक आयोजन और सम्मेलन पर रोक लगा दी है. लोगो को फिर से जागरूक होने को लिए कहा है. साथ ही सरकार की ओर से लोगों को मास्क लगाने का अपील की जा रही है.

देश में मिले नये कोरोना वैरिएंट के मामले

भारत में कोरोना वायरस के डबल म्यूटेट वैरिएंट के बढ़े हुए मामले मिले हैं. भारत सरकार ने जानकारी देते हुए कहा है कि देश में 771 ऐसे केस मिले है जो कोरोना के नए वैरिएंट से जुड़े हैं. इनमें 736 केस यूके के कोरोना वैरियंट, 34 केस साउथ अफ्रीका के वेरिएंट, एक मामला ब्राजीलियन वेरिएंट का पाया गया है. महाराष्ट्र, केरल, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में भी कोरोना वायरस के नए वैरियंट के केस मिले हैं. अब केंद्र सरकार ने इसके बाद राज्य सरकारों से सख्ती बढ़ाने को कहा है.

इसे भी पढ़ें- World TB Day 2021 : भारत में अभी भी TB से मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा – रिपोर्ट

होली का त्योहर भी लॉकडाउन में

महाराष्ट्र में बढ़ते हुए केस को देखकर कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र में कोरोना की यह दूसरी लहर है. ऐसे में राज्य सरकार सख्त कदम उठा रही है. बुधवार को महाराष्ट्र सरकार ने बीड़ में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है. यह लॉकडाउन 26 मार्च से 4 अप्रैल तक लगेगा. होली का त्यौहार आने को है। ऐसे में राज्य सरकार ने कड़ाई बरती है। जिलाधिकारी की तरफ से आदेश जारी किया गया है. लॉकडाउन के दौरान मैरिज हॉल, होटल बंद रखे जाएंगे और सभी प्राइवेट ऑफिसों को भी बंद रखा जाएगा. जरूरी सामान के लिए किराना, दूध और मेडिकल सहित आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। जिले के सभी स्कूल, कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

इसे भी पढें- शादी बड़े भाई ने की सुहागरात मनाने पहुंचा छोटा,  नवविवाहिता ने दर्ज कराई FIR 

महाराष्ट्र में हालात खराब

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक 23 मार्च तक जिन 275 और लोगों ने इस बीमारी से जान गंवाई है उनमें से 132 लोगों की मौत महाराष्ट्र, 53 की पंजाब, 20 की छत्तीसगढ़ और 10 लोगों की मौत केरल में हुई. देश में अब तक कुल 1,60,441 लोगों की मौत हुई है. इनमें से महाराष्ट्र में 53,589 लोगों की, तमिलनाडु में 12,618 लोगों की, कर्नाटक में 12,449 लोगों की, दिल्ली में 10,967 लोगों की, पश्चिम बंगाल में 10,310 लोगों की, उत्तर प्रदेश में 8,764 लोगों की और आंध्र प्रदेश में 7,193 लोगों की मौतें हुई.

केंद्र ने राज्यों को सख्ती बढ़ाने के लिए कहा

कोरोना वायरस के फिर से बढ़ती रफ्तार के बीच मोदी सरकार ने हाल ही में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री से वीडियो कॉलिंग के जरिये बात की और राज्यों को सख्ती बढ़ाने के निर्देश दिए थे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अगर राज्य सरकारें लोकल स्तर पर सख्ती बढ़ाना चाहें तो वह इसपर विचार कर सकती हैं. कई राज्यों की सरकारों ने लाकडाउन, नाइट कर्फयू लगा दिेए है. उत्तराखंड हाईकोर्ट ने कुंभ के लिए नए नियम लागू किए है. अब कुंभ में आने के लिए सभी श्रद्धालु को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य होगी. आगे आने वाले त्यौहारों पर राज्य की सरकार कई बड़े फैसले ले सकती है.

इसे भी पढें-  Rajasthan: Girl friend से मिलने गये युवक  के साथ परिजनों ने की अमानवीयता, पिलाई शराब और….

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Corona Update:कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, कहा- टीकाकरण की गति न हो धीमी 
Corona Update:कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, कहा- टीकाकरण की गति न हो धीमी