nayaindia Corona Update: एक्टिव केस पांच लाख से नीचे - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Corona Update: एक्टिव केस पांच लाख से नीचे

Rajasthan Corona Update

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के एक्टिव केसेज की संख्या कम होकर पांच लाख से नीचे आ गई है। पिछले 10 दिन में एक लाख 40 हजार से ज्यादा एक्टिव केस कम हुए हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमण की दर तीन फीसदी से नीचे आ गई है। पूरे देश में संक्रमण 2.60 फीसदी के करीब है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के धीमा पड़ने के साथ ही एक अच्छी खबर यह है कि पिछले छह दिन से लगातार नए मरीजों की संख्या में कमी हो गई है। बुधवार से लेकर रविवार तक हर दिन नए केसेज में कमी आई है। बुधवार को 48 हजार से ज्यादा केसेज आ थे, जो कम होकर रविवार को 40 हजार के करीब रहा।

कोरोना वायरस के कम होते केसेज के बीच दिल्ली में अनलॉक के छठे चरण का ऐलान किया गया। सोमवार से दिल्ली में स्टेडियम और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स खुल जाएंगे। हालांकि वहां दर्शकों के जाने की इजाजत नहीं होगी। दिल्ली में सिनेमा हॉल और थिएटर बंद रहेंगे। हरियाणा में कुछ ढील के साथ लॉकडाउन 12 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। करीब 10 राज्यों में अब भी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू हैं, जिनमें से ज्यादातर पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर के राज्य हैं। पूर्वोत्तर के छोटे राज्यों में कोरोना वायरस के मामले पूरे देश के लिए चिंता का कारण हैं।

बहरहाल, रविवार को खबर लिखे जाने तक देश में 32 हजार के करीब केसेज आए थे और पांच सौ के करीब लोगों की मौत हुई थी। रविवार को लगातार सातवें दिन संक्रमण से मरने वालों की संख्या एक हजार से नीचे रही और संक्रमितों की संख्या 50 हजार से कम रही। देर रात तक कुछ राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हुए थे। इनके आंकड़े आने के बाद संक्रमितों की संख्या में थोड़ा इजाफा होगा। रविवार को राजधानी दिल्ली में 24 घंटे में 94 नए मामले मिले और सात लोगों की मौत हुई। राजस्थान में 71 नए मामले सामने आए और चार लोगों की मौत हुई।

vaccination

देश के दूसरे सर्वाधिक संक्रमित राज्य केरल में रविवार को 12,100 नए केसेज आए और 75 लोगों की मौत हुई। तमिलनाडु में 3,867 नए मामले आए और 72 लोगों की मौत हुई। कर्नाटक में रविवार को 1,564 नए मामले आए और 59 लोगों की मौत हुई। आंध्र प्रदेश में 3,175 नए मामले आए और 29 मरीजों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में रविवार को 1,297 नए मामले आए और 20 लोगों की मौत हुई। ओड़िशा में 2,870 नए मामले आए और 27 लोगों की मौत हुई।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सेबी स्वतंत्र जांच करेगी!
सेबी स्वतंत्र जांच करेगी!