नौ राज्यों में संकट कायम Corona Update 14 thousand cases in kerala
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| नौ राज्यों में संकट कायम Corona Update 14 thousand cases in kerala

Corona Update: नौ राज्यों में संकट कायम, केरल में 14 हजार से ज्यादा केसेज

Corona Update 14 thousand | नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण की दर स्थिर हो गई है और हर दिन मिलने वाले संक्रमितों की संख्या भी स्थिर हो गई है। हफ्ते में एक दिन सोमवार को छोड़ कर हर दिन लगभग 40 हजार नए केस मिल रहे हैं। देश में एक्टिव केसेज की संख्या कम होने की दर भी घट गई है। इस समय सवा चार लाख के करीब एक्टिव केस हैं और रिकवरी रेट 97 फीसदी से ऊपर है। लेकिन देश के नौ राज्य ऐसे हैं, जहां कोरोना संक्रमण काबू में नहीं आ रहा है। सबसे ज्यादा चिंता केरल को लेकर है, जहां हर दिन मिलने वाले संक्रमितों की संख्या बहुत ज्यादा है। मंगलवार को केरल में 14 हजार से ज्यादा नए केसेज मिले, जबकि एक दिन पहले सोमवार को सात हजार के करीब नए केस मिले थे।

also read: केन्द्र सरकार का बड़ा कदम, सस्ते होंगे Pulse Oximeter जैसे कई जांच उपकरण

Covid 19 positive

देश में इस समय कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। लेकिन अब भी नौ राज्यों में स्थिति चिंताजनक है। देश में मिलने वाले कुल नए केसेज में से 50 फीसदी से ज्यादा नए केस सिर्फ केरल और महाराष्ट्र में मिल रहे हैं। इन दोनों के अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओड़िशा में भी बहुत ज्यादा केस मिल रहे हैं। इसके साथ ही मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल में भी नए केस में बढ़ोतरी हो रही है। पूर्वोत्तर के बिगड़ते हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वार्ता की और हालात की समीक्षा की। प्रधानमंत्री 16 जुलाई को दक्षिण भारत के राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे।

ये भी पढ़ें:- OMG : चीन के वुहान से लौटने वाली देश की ‘पहली कोरोना संक्रमित’ मेडिकल स्टूडेंट एक बार फिर से ‘कोरोना पॉजिटिव’, अबतक नहीं ली थी वैक्सीन

इस बीच केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर लोगों को सख्त चेतावनी दी है। सरकार ने कहा है कि लोग इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि दुनिया भर में तीसरी लहर आई हुई है और इस बात का प्रयास करना चाहिए कि भारत में इसका असर न हो। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाजारों और पर्यटन स्थलों पर जुट रही भीड़ को लेकर भी चिंता जताई। Corona Update 14 thousand

यह भी पढ़ें: हम सबका खून एक ही

vaccine

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को कहा- लोग कोरोना की गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं। हम जब भी थर्ड वेव की बात करते हैं, तो शायद उन्हें लगता है कि हम मौसम का अपडेट दे रहे हैं। शायद इसलिए कई जगह कोरोना प्रोटोकॉल के बिना भीड़भाड़ देखी जा रही है। दूसरी ओर नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा- दुनिया के कई देशों में तीसरी लहर दिख रही है। ऐसे में हमें यह हमें तय करना होगा कि तीसरी लहर का असर भारत पर न पड़े। गौरतलब है कि दुनिया भर में इस समय हर दिन चार लाख के करीब नए केसेज आ रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow