Corona Update Delta Plus खतरा बढ़ा, इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| Corona Update Delta Plus खतरा बढ़ा, इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में

Corona Update: Delta Plus वैरिएंट का खतरा बढ़ा, इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में

Corona Update Delta Plus :

Corona Update Delta Plus : नई दिल्ली। कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का देश में खतरा बढ़ रहा है। इस वैरिएंट के 40 केस अब तक देश में मिल चुके हैं और इस वैरिएंट से संक्रमित एक मरीज की मौत भी हो चुकी है। कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित हुई एक महिला की मौत मध्य प्रदेश में हुई है। मध्य प्रदेश के उज्जैन में पहली मौत की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि महिला को टीका नहीं लगा था। उज्जैन के कलेक्टर ने बताया है कि मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस के पांच मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन भोपाल में और दो उज्जैन में हैं। इनमें से एक महिला की मौत हो गई है और चार लोग इलाज से ठीक हो गए हैं।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर डेल्टा वैरिएंट की वजह से आई थी और अब यह वायरस रूप बदल कर डेल्टा प्लस के रूप में सामने आया है। विशेषज्ञों का मानना है कि डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट देश में कोरोना की तीसरी लहर का कारण बन सकता है। केंद्र सरकार के मुताबिक, देश में इसके अब तक 40 मामले रिकार्ड किए गए हैं। इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं। मध्य प्रदेश और केरल में भी इस वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

डेल्टा वैरिएंट के सभी स्ट्रेन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न यानी चिंता का कारण माना जा रहा है। डेल्टा प्लस के बारे में सबसे पहले पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड में 11 जून को एक रिपोर्ट दी थी। भारत में 45 हजार से ज्यादा सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग हुई, जिनमें से डेल्टा प्लस के 40 मामले पाए गए। हालांकि, इनमें बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं देखी जा रही है।

Corona Update Delta Plus : डेल्टा प्लस का भारत में पहला मामला पांच अप्रैल को महाराष्ट्र में लिए गए एक सैंपल में पाया गया। दुनिया भर में डेल्टा प्लस के 205 मामले पाए गए हैं, जिसमें से आधे से ज्यादा केस अमेरिका और ब्रिटेन में हैं। इस बीच एक यूरोपीय एजेंसी ने दावा किया है कि अगस्त के अंत तक यूरोप में 90 फीसदी मामले डेल्टा वैरिएंट के होंगे।

50 हजार के पार मरीज!

सोमवार को 50 हजार से नीचे आने के बाद बुधवार को लगातार दूसरे दिन 50 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। देश में सर्वाधिक संक्रमित महाराष्ट्र में बुधवार को संक्रमितों की संख्या में अचानक बड़ी बढ़ोतरी हो गई। मंगलवार को मुकाबले 24 घंटे में डेढ़ हजार मरीज बढ़ गए और संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई। इसके साथ ही देश के कई हिस्सों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के मिलने की खबरें भी आने लगी हैं। महाराष्ट्र के अलावा दक्षिण के राज्यों में केरल भी चिंता का कारण बना हुआ है, जहां संक्रमितों की ऊंची संख्या बनी हुई है और संक्रमण की दर भी 10 फीसदी के आसपास है। उसके अलावा कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में संक्रमितों की संख्या घटी है।

Coronavirus Cases in India: 24 घंटे में 54 हजार से ज्यादा संक्रमित, डेल्टा प्लस वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता

हालांकि केरल में एक्टिव केसेज में लगातार कमी आ रही है और बुधवार को राज्य में एक्टिव केसेज की संख्या एक लाख से नीचे आ गई। अब देश में सिर्फ दो ही राज्य- महाराष्ट्र और कर्नाटक हैं, जहां एक्टिव केसेज की संख्या एक लाख से ऊपर है। कोरोना की दूसरी लहर के पीक के समय देश में एक दर्जन राज्यों में एक्टिव केसेज की संख्या एक लाख से ऊपर पहुंच गई थी और देश में कुल एक्टिव केस की संख्या 35 लाख पहुंच गई थी। बुधवार को देश में एक्टिव केसेज की संख्या घट कर छह लाख 22 हजार रह गई थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *