समाचार मुख्य

Corona Update: 26 राज्यों में हालात सुधरे, ज्यादातर राज्यों में संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी

ByNI Desk,
Share
Corona Update: 26 राज्यों में हालात सुधरे, ज्यादातर राज्यों में संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी
नई दिल्ली। Corona update : कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब लगभग पूरे देश में कम होने लगी है। तमिलनाडु और कर्नाटक को छोड़ कर देश के ज्यादातर राज्यों में संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी आई है। तमिलनाडु और कर्नाटक में हर दिन सर्वाधिक संक्रमित मिल रहे हैं लेकिन इन राज्यों में भी ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए मरीजों से ज्यादा रह रही है। भारत सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक देश के 26 राज्यों में नए मिलने वाले मरीजों से ज्यादा लोग ठीक हो रहे हैं। हर दिन एक्टिव केसेज की संख्या में भी तेजी से कमी आ रही है। गुरुवार को देश में 75 हजार के करीब एक्टिव केस कम हुए और एक्टिव केसेज की संख्या 23 लाख से कुछ ज्यादा रह गई। Corona update) देश के 19 राज्यों में इस समय लॉकडाउन लगा हुआ है। लेकिन अब राज्य सरकारें इसमें ढील देने की तैयारी कर रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संक्रमण की दर डेढ़ फीसदी रह गई है इसलिए सरकार एक जून से कुछ छूट दे सकती है। बहरहाल, एक महीने से ज्यादा समय से लॉकडाउन लागू होने और कई तरह की पाबंदियों के बावजूद सरकारों के लिए चिंता की बात यह है कि मृत्यु दर में बहुत तेजी से कमी नहीं आ रही है। पिछले कई दिनों से कमी होने के बावजूद मरने वालों की संख्या तीन से साढ़े तीन हजार के बीच रह रही है। गुरुवार को भी खबर लिखे जाने तक तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी थी, जबकि कई राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हुए थे। (Corona update)

लोकसभा में लखीमपुर मामले की SIT रिपोर्ट पर हंगामा, दिनभर के स्थगित हुआ कार्रवाई…

Corona update) गुरुवार को खबर लिखे जाने तक देश में एक लाख 70 हजार से कुछ ज्यादा केसेज आए थे और 3,079 लोगों की मौत हुई थी। देर रात तक छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड, असम सहित कई राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हुए थे। इनके आंकड़े आने के बाद मरने वालों की संख्या साढ़े तीन हजार तक पहुंच सकती है। संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख के आसपास रहने का अनुमान है। संभव है कि सोमवार के बाद पहली बार यह आंकड़ा दो लाख से नीचे रहे। (Corona update)

कर्नाटक और तमिलनाडु में ज्यादा केस

गुरुवार को देश के सर्वाधिक संक्रमित महाराष्ट्र में 21,273 नए संक्रमित मिले और 425 लोगों की मौत हुई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24 घंटे में 1,072 संक्रमित मिले और 117 लोगों की मौत हुई। गुजरात में गुरुवार को 2,869 नए मामले आए और 33 लोगों की मौत हुई। राजस्थान में 3,454 नए मामले आए और 85 लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में 13,046 नए केसेज मिले और 148 लोगों की मौत हुई। उत्तराखंड में 2,146 नए मरीज मिले और 81 लोगों की मौत हुई। मध्य प्रदेश में 1,977 नए संक्रमित मिले और 70 लोगों की मौत हुई। हिमाचल प्रदेश में 1,472 मामले आए और 59 लोगों की मौत हुई। हरियाणा में 2,322 नए संक्रमित मिले और 98 लोगों की मौत हुई।

लोकसभा में लखीमपुर मामले की SIT रिपोर्ट पर हंगामा, दिनभर के स्थगित हुआ कार्रवाई…

Corona update) देश के दूसरे सबसे अधिक संक्रमित राज्य कर्नाटक में गुरुवार को 24,214 नए केसेज मिले और 476 लोगों की मौत हुई। तमिलनाडु में 33,361 मामले आए और 474 लोगों की मौत हुई। केरल में 24,166 नए मामले आए और 181 लोगों की मौत हुई। और आंध्र प्रदेश में 16,167 नए संक्रमित मिले और 104 लोगों की मौत हुई।(Corona update)
Published

और पढ़ें